12वीं का रिजल्ट आ गया, कॉलेजों में एडमिशन के लिए अगस्त के पहले सप्ताह से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Posted By: Himmat Jaithwar
7/28/2020

एमपी बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट आने के साथ ही कॉलेजों में ऑनलाइन-ऑफलाइन एडमिशन का रास्ता साफ हो गया है। अगस्त के पहले सप्ताह से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। बीकॉम, बीए, बीएससी, बीबीए, बीए एलएलबी और उनसे जुड़े सभी स्पेशलाइजेशन कोर्स के लिए यह प्रक्रिया होगी। तैयारी 1 अगस्त से रजिस्ट्रेशन की है। ज्यादा से ज्यादा त्योहारों के कारण 4 या 5 अगस्त से शुरू की जा सकती है। पहली सूची अगस्त में ही आ जाएगी। ऑनलाइन कॉलेज अलॉटमेंट के बाद छात्रों को शुरुआत में आधी फीस ही जमा करना होगी। अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ. सुरेश सिलावट का कहना है कि रजिस्ट्रेशन से ठीक पहले गाइडलाइन जारी होगी।
इस बार कैसे होगी प्रक्रिया

  • दस्तावेज सत्यापन नहीं होगा।
  • गाइडलाइन जारी होगी, जिसमें सारे बिंदुओं पर जानकारी होगी।
  • रजिस्ट्रेशन और च्वॉइस फिलिंग की प्रक्रिया में ज्यादा बदलाव नहीं किया जाएगा।

पीजी के लिए अभी इंतजार

  • एमकॉम, एमए और एमएससी जैसे पीजी कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन अभी नहीं होंगे। ग्रेजुएशन के रिजल्ट का इंतजार करना होगा।
  • एमबीए में एडमिशन के लिए भी तकनीकी शिक्षा विभाग अलग से शेड्यूल जारी करेगा। पहला दौर सीमेट के आधार पर तथा दूसरा ग्रेजुएशन के अंकों की मेरिट से होगा।
  • बीएड के लिए जल्द उच्च शिक्षा विभाग शेड्यूल जारी करेगा। ग्रेजुएशन के रिजल्ट का इंतजार। 1 नवंबर से कॉलेज खुलेंगे, तब तक यूजी-पीजी की एडमिशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

103 में ऑनलाइन, 36 में ऑफलाइन प्रवेश
छात्रों को होलकर साइंस, जीएसीसी, जीडीसी, न्यू जीडीसी, शासकीय लॉ, शासकीय निर्भयसिंह पटेल सहित करीब 103 कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश का विकल्प मिला है, जबकि इंदौर क्रिश्चियन, गुजराती (चारों), जैन दिवाकर, रेनेसां, अरिहंत, एलिक्जिया, विशिष्ट, इसबा, आईपीएस, अक्षय और आईआईएल सहित 36 कॉलेजों में ऑफलाइन प्रवेश का विकल्प मिला है।



Log In Your Account