घोड़े के फार्म शेड में हुई शुरुआत, आज है दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी; वर्ल्ड के 60% बच्चों को लगे हैं इसके टीके

Posted By: Himmat Jaithwar
11/28/2020

पूणे। कोरोना वैक्सीन की प्रगति देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस सीरम इंस्टिट्यूट में आ रहे हैं वह दुनिया की सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता कंपनी है। कंपनी की ओर से बताया गया है कि कंपनी अब तक 1.5 बिलियन डोज का निर्माण कर बाजार में बेच चुकी है। यह एक तरह का रिकॉर्ड भी है। एक आंकड़े के मुताबिक, दुनिया के 65% बच्चों को सीरम की एक वैक्सीन जरूर लगी है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) द्वारा मान्यता प्राप्त सीरम इंस्टिट्यूट की वैक्सीन 170 देशों में सप्लाई होती हैं।

कंपनी पोलियो वैक्सीन के साथ-साथ डिप्थीरिया, टेटनस, पर्टुसिस, HIB, बीसीजी, आर-हेपेटाइटिस बी, खसरा, मम्प्स और रूबेला के टीकों का निर्माण करती है।

सीरम ने कुछ दिन पहले बिल्थोवेन बायोलॉजिकल, नीदरलैंड में एक बड़ा अधिग्रहण किया है।
सीरम ने कुछ दिन पहले बिल्थोवेन बायोलॉजिकल, नीदरलैंड में एक बड़ा अधिग्रहण किया है।

घोड़े के फार्म शेड में शुरू हुई थी कंपनी
शेयर होल्डर्स को हटा दिया जाए तो सीरम इंस्टीट्यूट केवल दो लोग चलाते हैं, अदार पूनावाला और उनके पिता सायरस पूनावाला। सायरस एक हॉर्स ब्रीडर थे जो अरबपति बने। करीब 50 साल पहले सीरम इंस्टीट्यूट परिवार के घोड़ों के फार्म में एक शेड के नीचे शुरू हुई थी। बाद में सायरस को यह अहसास हुआ कि वैक्सीन लैब के लिए घोड़ों को दान करने के बजाए वे खुद भी सीरम को प्रोसेस कर सकते हैं और वैक्सीन बना सकते हैं।

पूनावाला परिवार आज भी घोड़े के बिजनेस में है।
पूनावाला परिवार आज भी घोड़े के बिजनेस में है।

टिटनस के टीके से कंपनी की शुरुआत की थी
सायरस पूनावाला ने 1967 में टेटनस के टीके बनाकर कंपनी की शुरुआत की थी। इसके बाद सांप के काटने के एंटीडोट्स। फिर टीबी, हेपिटाइटिस, पोलियो और फ्लू के शॉट्स बनाए। पूनावाला ने पुणे में मौजूद घोड़ों के फार्म से बड़ा वैक्सीन प्लांट तैयार किया। भारत के सस्ते लेबर और एडवांस टेक्नोलॉजी को मिलाकर सीरम इंस्टीट्यूट ने गरीब देशों के लिए सस्ती वैक्सीन सप्लाई करके यूनिसेफ, पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के कॉन्ट्रैक्ट्स हासिल कर लिए। अब पूनावाला भारत के अमीर परिवारों में से एक हैं और उनकी संपत्ति 37000 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की है।

170 देशों में कंपनी वैक्सीन की सप्लाई करती है।
170 देशों में कंपनी वैक्सीन की सप्लाई करती है।

कंपनी हर मिनट करती है 500 डोज का निर्माण
पूनावाला की कंपनी हर मिनट में वैक्सीन के 500 डोज तैयार करती है। पूनावाला के पास आजकल दुनियाभर के स्वास्थ्य मंत्रियों, प्रधानमंत्रियों और तमाम प्रमुखों के फोन आ रहे हैं, जिनसे उनकी कभी बात नहीं हुई थी। पूनावाला कहते हैं कि 'सभी मुझसे वैक्सीन के पहले बैच के लिए रिक्वेस्ट कर रहे। मैंने सभी को समझाया कि देखो मैं आपको आधी-अधूरी वैक्सीन नहीं दे सकता।"

ऑक्सफोर्ड के साथ काम कर रहा है सीरम इंस्टीट्यूट
सीरम ऑक्सफोर्ड के साथ मिलकर वैक्सीन बना रही है। कंपनी ने अप्रैल में ही क्लीनिकल ट्रायल्स खत्म होने से पहले ही बड़े स्तर पर वैक्सीन बनाने की घोषणा कर दी थी। मई की शुरुआत में यहां एक सील्ड स्टील बॉक्स में ऑक्सफोर्ड से दुनिया की सबसे भरोसेमंद वैक्सीन का सेल्युलर मटेरियल आया था। अभी कंपनी की ओर से वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में है।

सीरम कंपनी में जर्मन कंपनी के टेक्नीशियंस नई हाई स्पीड वैक्सीन असेंबली को इंस्टॉल करते हुए।
सीरम कंपनी में जर्मन कंपनी के टेक्नीशियंस नई हाई स्पीड वैक्सीन असेंबली को इंस्टॉल करते हुए।

सीरम की वैक्सीन 50-50 अनुपात पर दुनिया में बटेगी
अदार पूनावाला का कहना है कि 'वे बनाई जा रही करोड़ों वैक्सीन को भारत और बाकी दुनिया में 50-50 अनुपात में बांटेंगे। उनका खास ध्यान गरीब देशों पर होगा और इस बात से पीएम मोदी को भी कोई ऐतराज नहीं है। हालांकि सरकार किसी भी प्रकार की इमरजेंसी लगा सकती है।"

अदर के सीईओ बनने के बाद बढ़ा है कंपनी का रेवेन्यू
जब से अदर पूनावाला ने सीरम के सीईओ का पद संभाला है, तब से कंपनी नए बाजारों में फैली है। इससे कंपनी का रेवेन्यू 5900 करोड़ रुपए से ज्यादा हो गया है। अदर कहते हैं कि उनके परिवार को जीवन बचाने की वैक्सीन बनाने के बजाए फैंसी कार या जेट में घूमने के लिए जाना जाता है। भारत में कई लोगों को यह नहीं पता कि मैं क्या करता हूं। उन्हें लगता है कि अरे तुम घोड़ों के साथ कुछ करते हो और जरूर पैसे बना रहे हो।

सीरम के कैंपस में अदर पूनावाला ने अपने पुराने हवाई जहाज को ऑफिस सूट में बदल दिया है।
सीरम के कैंपस में अदर पूनावाला ने अपने पुराने हवाई जहाज को ऑफिस सूट में बदल दिया है।



Log In Your Account