मोबाइल बैंकिंग में फ्रॉड का खतरा, SBI ने यूजर्स को दी जरूरी सलाह

Posted By: Himmat Jaithwar
8/21/2020

ऑनलाइन बैंकिंग के कारण यूजर्स को काफी सहूलियत हो गई है। अब यूजर्स को बैंक से जुड़े हर काम के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं पड़ती। इंटरनेट और स्मार्टफोन्स ने हमारे बैंकिंग के तरीके को आसान बना दिया है। हालांकि, यह भी सच है कि ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे पूरी तरह सुरक्षित भी नहीं माना जा सकता। यूजर्स को इन्हीं फ्रॉड से बचाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने मोबाइल बैंकिंग के दौरान कुछ जरूरी बातों पर गौर करने की सलाह दी है। आइए जानते हैं डीटेल।

फोन के IMEI नंबर को कहीं नोट कर लें

-imei-

फिशिंग या फ्रॉड के केस में फोन के IMEI नंबर की जरूरत पड़ सकती है। बेहतर होगा कि अपने हैंडसेट के IMEI नंबर को कहीं नोट करके रख लें। डिवाइस के IMEI नंबर के लिए सेटिंग ऐप्स में जा सकते हैं। इसके अलावा फोन से *#06# डायल करके भी IMEI नंबर पता किया जा सकता है।

समय-समय पर लेते रहें डेटा का बैकअप

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने यूजर्स को फोन में मौजूद डेटा का बैकअप लेने की सलाह दी है। इससे फोन खोने या चोरी होने की हालत में कीमती डेटा को ट्रैक और सिक्यॉर किया जा सकता है। इसके साथ ही एक्स्ट्रा सिक्यॉरिटी के लिए फोन को पिन कोड, पासकोड या बायॉमेट्रिक पासवर्ड से प्रटेक्ट करें।

डेटा ट्रांसफर करते समय उसे स्कैन जरूर करें

कंप्यूटर से मोबाइल में डेटा ट्रांसफर करने से पहले उसे ऐंटी-वायरस से स्कैन जरूर कर लें। इससे मोबाइल में करप्ट या वायरस वाले फाइल को मोबाइल में एंटर होने से रोका जा सकता है। यह स्टेप मोबाइल और मोबाइल में सेव यूजर के बैंकिंग डीटेल्स की सिक्यॉरिटी के लिए काफी अहम है।

फोन को करें अपडेट

फोन को हमेशा लेटेस्ट सॉफ्टवेयर से अपडेट रखें। नए फीचर्स के साथ मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट्स में लेटेस्ट सिक्यॉरिटी पैच भी दिया जाता है। यह डिवाइस को वायरस अटैक्स के खतरे से बचाने में काफी मदद करता है।

पासवर्ड और यूजरनेम को रखें सेफ

फ्रॉड से बचने का एक और कारगर तरीका है कि फोन में कभी भी बैंकिंग पासवर्ड, यूजरनेम या एटीएम पिन को सेव न करें। वहीं, अगर ऐसा करना आपकी मजबूरी है तो ऐप लॉक फीचर का जरूर इस्तेमाल करें। इसके साथ ही कभी भी हैक हुए स्मार्टफोन का डेटा किसी दूसरे स्मार्टफोन में ट्रांसफर न करें।

बिल्कुल न करें ये गलती

फोन और डेटा की सिक्यॉरिटी के सबसे जरूरी है कि फोन को कभी भी खुद से दूर या अकेला न छोड़ें। इसके साथ ही बेहतर होगा कि फोन में मौजूद उन ऐप्स को तुरंत डिलीट कर दें जिनका आप काफी समय से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। इसके साथ ही किसी भी अनजान वाई-फाई नेटवर्क से अपने डिवाइस को कनेक्ट न करें।



Log In Your Account