साउथैम्पटन में रुक-रुक कर हो रही है बारिश; धुल सकता है पहले दिन का खेल

Posted By: Himmat Jaithwar
6/18/2021

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहली ICC टेस्ट चैंपियनशिप का मुकाबला आज से शुरू होना है। टॉस में बमुश्किल एक घंटे का समय बचा है लेकिन साउथैम्पटन में रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी है। पूरे दिन मौसम खराब रहने का अनुमान है। ऐसे में पहले दिन का खेल बारिश में धुल जाने की आशंका है। इस मैच के लिए एक दिन रिजर्व के तौर पर रखा गया है।

मैच के पहले दिन 80% तक बारिश की थी संभावना
मैच के दौरान पहले दिन 80% बारिश और तूफान की संभावना पहले से जताई जा रही थी। वहीं, दूसरे दिन बारिश की 40% संभावना है। मैच के दौरान कई सेशन बारिश से धुलने की भी आशंका जताई जा रही है। मौसम के एक्सपर्ट्स का मानना है कि मैच के दौरान कम से कम एक दिन के खेल को जरूर नुकसान होगा।

कम्प्लीट वॉश आउट की उम्मीद बेहद कम
हालांकि, इसके लिए ICC ने 23 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा है। पर मौसम के हालात को देखते हुए यह काफी नहीं लग रहा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फ्रांस लो प्रेशर वाले इलाकों में आता है। यह प्रेशर शुक्रवार को उत्तर की ओर बढ़ेगा। इसी वजह से साउथैम्पटन में बारिश और तूफान के चांसेज हैं। हालांकि, पहले दिन के अलावा बाकी दिन बारिश कुछ खास नहीं होगी। इसलिए मैच कम्प्लीट वॉश-आउट नहीं होगा।

रविवार तक साफ हो जाएगा साउथैम्पटन का मौसम
रविवार तक मौसम साफ होने का अनुमान भी लगाया जा रहा है। रविवार और सोमवार को धूप निकल सकता है। साथ ही बीच में बारिश के फुहारे भी देखे जा सकते हैं। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग करना पसंद करेगी। न्यूजीलैंड की टीम ओवरकास्ट कंडीशन का फायदा उठा सकती है।

रिजर्व डे की जरूरत पड़ सकती है
ICC ने कहा है कि 23 जून को रिजर्व डे में खेल की जरूरत तभी पड़ेगी जब पहले पांच दिन में बारिश के कारण कुछ ओवरों का खेल कम पड़ गया हो और साथ ही कोई नतीजा न निकला हो। अब जो मौसम का पूर्वानुमान सामने आया है, उससे रिजर्व डे में खेल जाने की उम्मीद बढ़ गई है। वैसे 23 जून को यहां 69% क्लाउड कवर की बात कही जा रही है। वहीं, बारिश की संभावना सिर्फ 7% है।

रेफरी 5वें दिन करेंगे रिजर्व डे को लेकर फैसला
ICC ने बताया कि रिजर्व डे को लेकर रेफरी फैसला लेंगे। वे समय को लेकर किसी भी तरह की दिक्कत होने पर दोनों टीम और मीडिया को इसके बारे में जानकारी देंगे और बताएंगे कि रिजर्व डे को किस प्रकार इस्तेमाल किया जा सकता है। रिजर्व डे होगा या नहीं और कितनी देर का होगा, इसके बारे में रेफरी रेगुलर डे के 5वें दिन मैच खत्म होने से एक घंटे पहले बताएंगे।

अगर 5 दिन के खेल के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकलता है, तो संयुक्त विजेता बनाया जाएगा। ICC का कहना है कि मैच ड्रॉ या टाई रहने पर इसका फैसला अलग से नहीं किया जाएगा, बल्कि भारत और न्यूजीलैंड को संयुक्त रूप से विजेता माना जाएगा।



Log In Your Account