कोरोना के बीच दुनिया का पहला चुनाव / दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति मून जे इन की पार्टी ने जीता चुनाव, 300 सीटों वाली नेशनल असेंबली में मिलीं 163 सीटें

Posted By: Himmat Jaithwar
4/16/2020

सियोल. कोरोनावायरस के साए में दक्षिण कोरिया में बुधवार को हुए संसदीय चुनावों  में राष्ट्रपति मून जे इन ने जीत हासिल कर ली है। 300 सीट वाली दक्षिण कोरिया की संसद में मून जे इन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने 163 सीट हासिल की हैं। साथ ही उनकी सहयोगी ‘प्लेटफार्म पार्टी’ को 17 सीटें मिली हैं। इसके साथ ही सत्ताधारी डेमोक्रेटिक गठबंधन को 300 सीट में से180 सीटें हासिल हुई हैं। वहीं, विपक्षी यूनाइटेड फ्यूचर पार्टी के गठबंधन को 103 सीटें मिली हैं। इस चुनाव में करीब 35 पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवार उतारे थे, मगर असल टक्कर लेफ्ट झुकाव वाली डेमोक्रेटिक पार्टी और कंजर्वेटिव विपक्ष, यूनाइटेड फ्यूचर पार्टी के बीच ही देखने को मिली। 

28 साल में सबसे ज्यादा मतदान

बुधवार को हुए मतदान में रिकॉर्ड 62.6 फीसदी वोट पड़े, जो 28 साल में सर्वाधिक है। एक करोड़ 18 लाख लोगों ने मतदान के शुरुआती चरण में या ईमेल के जरिये मतदान किया था। 1992 के चुनाव के बाद हुए मतदान का यह सर्वाधिक आंकड़ा है। देशभर में बनाए गए करीब 14 हजार मतदान केंद्रों पर वोटरों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली थीं।  कतार में 1-1 मीटर की दूरी पर खड़े होने के लिए निशान बनाए गए थे। सैनिटाइजर के साथ मास्क और  ग्लव्ज भी दिए गए।

कोरोनावायरस पर बेहतर रणनीति और उत्तर कोरिया- अमेरिका में शांति करवाने की भूमिका काम आई
इन चुनावों को राष्ट्रपति मून जे इन के आधे कार्यकाल और कोरोना से निपटने के लिए उठाए गए कदमों के जनमत संग्रह के तौर पर देखा जा रहा है। न्यूज एजेंसी योंहाप ने बताया कि कोरोना वायरस पर सरकार की बेहतर रणनीति, ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग और ट्रेसिंग ने मून जे इन की लोकप्रियता को 50 प्रतिशत तक बढ़ा दिया। इसके साथ ही उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच बातचीत शुरू करवाने में मून जे इन की भूमिका भी काम आई। मून जे इन की वजह से ही उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच बातचीत शुरू हुई। हालांकि, अभी इस बातचीत के बहुत ज्यादा सकारात्मक परिणाम नहीं सामने आए हैं। 

दक्षिण कोरिया के पूर्व प्रधानमंत्री लि नाक-योन (बाएं) और उनकी पत्नी रुझानों में जीत के बाद।

लंदन में नार्थ कोरिया के डिप्लोमैट रहे थाई योंग-हो ने जीता चुनाव
‘यूनाइटेड फ्यूचर पार्टी’ की ओर से थाई योंग-हो ने सियोल में गंगनम सीट से जीत हासिल की है। थाई योंग-हो नार्थ कोरिया से साउथ कोरिया आए हैं। वे 2016 में लंदन में नार्थ कोरिया के सीनियर डिप्लोमैट भी रह चुके हैं। चुनाव में उन्हें 58 प्रतिशत वोट हासिल हुए। थाई योंग-हो को चुनाव लड़ने पर उत्तर कोरिया से जान का खतरा था। इसलिए उन्होंने अपना नाम बदलकर चुनाव लड़ा। 

चुनाव जीतने के बाद खुशी जताते थाई योंग-हो।

दूसरी बार राष्ट्रपति बनेंगे मून जे इन
मून जे इन, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति तथा ‘डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ कोरिया’ के नेता हैं। उन्होने 10 मई, 2017 को दक्षिण कोरिया के 12 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी। दरअसल, इस पद पर उन्होंने पार्क ग्युन हे का स्थान लिया था, जिन्हें भ्रष्टाचार के आरोप में महाभियोग द्वारा पद से हटा दिया गया था।

वोटरों के तापमान की जांच की गई

मतदान के लिए कतार में खड़े होने से पहले वोटरों के तापमान की जांच की गई। 37.5°  सेल्सियस से ज्यादा होने पर उनसे अलग कक्ष में वोटिंग कराई गई। साथ ही कोरोना टेस्ट भी कराया गया। दक्षिण कोरिया में अब तक 10 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं और 229 लोगों की मौत हो चुकी है।



Log In Your Account