तमाम अटकलों को झुठलाकर किम जोंग उन की वापसी, फीता काटते हुए आए नजर

Posted By: Himmat Jaithwar
5/2/2020

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन आखिरकार लगभग तीन सप्ताह के बाद सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर आए. पिछले कई दिनों से किम जोंग-उन के दिखाई न पड़ने से उसके स्वास्थ्य को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही थी. उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने कहा है कि किम एक खाद बनाने वाली फैक्ट्री के उद्घाटन समारोह में पहुंचा और फीता काटा.

12 अप्रैल को आखिरी बार दिखा

इससे पहले किम जोंग उन को आखिरी बार 12 अप्रैल को एक कार्यक्रम में देखा गया था. इस कार्यक्रम में वो एक फाइटर जेट के उड़ान का जायजा ले रहे थे. पिछले 20 दिनों में किम जोंग को लेकर कई खबरें मीडिया में आई.

सार्वजनिक रूप से दिखे थे. लंबे वक़्त तक नज़र न आने की वजह से दुनिया भर में उनकी सेहत को लेकर तरह-तरह की बातें कही जा ही थीं. उनके गंभीर रूप से बीमार होने के दावे किए जा रहे थे.

अतंरराष्ट्रीय मीडिया में कई तरह के दावे

अमेरिका की एक न्यूज एजेंसी सीएनएन ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया था कि किम जोंग उन की हालत काफी बुरी है, उसने एक सर्जरी करवाई है जिसके बाद हालत बिगड़ गई है. सीएनएन ने ये दावा व्हाइट हाउस के किसी अधिकारी के हवाले से किया था.

किम को देख गदगद हुई जनता

उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने बताया कि किम ने कार्यक्रम में फीता काटा और वहां मौजूद भीड़ गदगद होकर उनका स्वागत किया और हुर्रे के नारे लगाए.

बीते दिनों जब 15 अप्रैल को किम जोंग उन के दादा किम सुंग द्वितीय की सालगिरह के मौके पर वो नहीं दिखा था, तो कई तरह की अफवाहों को बल मिला था. 15 अप्रैल को नॉर्थ कोरिया में काफी अहम माना जाता है और ये राष्ट्रीय छुट्टी का दिन है.

11 अप्रैल को किम जोंग उन अपनी पार्टी के पोलित ब्यूरो की मीटिंग में शामिल हुआ था, स्टेट मीडिया के मुताबिक इसके अगले दिन 12 अप्रैल को वह फाइटर जेट के उड़ानों का जायजा ले रहा था. इसके बाद उसे किसी ने सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखा.




Log In Your Account