घर बैठे जानिए कोरोना की जांच कराएं या नहीं, गूगल ला रहा है वेबसाइट

Posted By: Himmat Jaithwar
3/15/2020

चीन से पूरी दुनिया में फैल चुके कोरोना वायरस ने अपना काफी असर दिखाया है. भारत में इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया गया है. कोरोना वायरस के परीक्षण के लिए अब गूगल एक वेबसाइट बना रहा है. यह वेबसाइट एक वायरस ट्राइएज टूल है. इसे वर्ली द्वारा विकसित किया जा रहा है, जो अल्फाबेट की एक स्वास्थ्य देखभाल इकाई है. यह वर्ली के प्रोजेक्ट बेसलाइन का हिस्सा होगा। गूगल की यह वायरस परीक्षण वेबसाइट अभी प्रारंभिक चरण में है और सोमवार को पहली बार सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र में ऑनलाइन की जाएगी.

शुक्रवार को व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बताया कि गूगल कोरोना वायरस के परीक्षण के लिए एक वेबसाइट पर कार्य कर रहा है. जिसमें गूगल के लगभग 1700 इंजीनियर काम कर रहे हैं. ट्रम्प ने बताया कि यह वेबसाइट लोगों को यह पता लगाने में मदद करेगी कि क्या उन्हें कोरोना वायरस के लिए परीक्षण करने की आवश्यकता है. इसके साथ ही उन्हें निकटतम स्थान पर निर्देशित भी करेगी. जिसमें वॉलमार्ट और पार्किंग स्थल में ड्राइव-थ्रू परीक्षण केंद्र भी शामिल होंगे.

कोरोना वायरस के परीक्षण के लिए गूगल द्वारा वेबसाइट निर्माण पर वर्ली के प्रवक्ता कैरोलिन वांग का कहना है कि उनकी योजना है कि सोमवार तक वेबसाइट लाइव होने की संभावना है. गुरुवार को अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने कर्मचारियों को बताया कि वर्ली और गूगल इस परीक्षण में मदद कर रहे हैं. पिचाई ने लिखा कि जैसे ही हमें अधिक परीक्षण किट उपलब्ध हो जाते हैं. हम बेसलाइन वेबसाइट पर लोगों को निर्देशित करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वास्थ्य देखभाल एजेंसियों के लिए एक मार्ग विकसित करने की तलाश कर रहे हैं. जहां कोरोना से ग्रस्त लोगों को नवीनतम मार्गदर्शन के आधार पर परीक्षण साइटों पर निर्देशित किया जा सकता है.

बता दें कि अब तक कोरोना वायरस की वजह से 5000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. भारत में अब तक कोरोना से 2 मौतें हो चुकी हैं. भारत में कोरोना से पहली मौत कर्नाटक के कलबुर्गी में हुई थी. यहां 76 साल के मोहम्मद हुसैन सिद्दीकी की मौत 10 मार्च को कोरोना वायरस के कारण हुई थी. वहीं कोरोना से दूसरी मौत का मामला दिल्ली में सामने आया था.



Log In Your Account