न बैनर-पोस्टर, न मैदान भरने की चिंता, कोरोना काल में डिजिटल रैली से जनता का मन मोहने में लगे राजनीतिक दल

Posted By: Himmat Jaithwar
6/2/2020

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव करीब देख सभी पार्टियां एक्शन मोड में आ गई हैं। भाजपा ने तो 9 जून को वर्चुअल रैली के साथ चुनावी अभियान के आगाज का ऐलान कर दिया है। वहीं, राजद भी इसी दिन थाली-कटोरा के साथ प्रदर्शन कर गरीब अधिकार दिवस मनाएगी। तेजस्वी के दिल्ली से लौटने के बाद सुस्त पड़े राजद कार्यकर्ता भी एक्टिव हो गए हैं। गोपालगंज ट्रिपल मर्डर केस में राजद कार्यकर्ताओं के बवाल से यह साफ हो गया है कि पार्टी लोकसभा चुनाव वाली गलती नहीं दोहराना चाहती। चुनाव जीतने के लिए सरकार को हर मुद्दे पर घेरना ही होगा।

एनडीए के चेहरा नीतीश, महागठबंधन में संशय
एनडीए में शामिल भाजपा, जदयू और लोजपा के बीच पहले ही नीतीश कुमार के चेहरे पर सहमति बन चुकी है। शाह ने तो पिछले साल ही यह ऐलान कर दिया था कि हम बिहार का चुनाव नीतीश के नेतृत्व में लड़ेंगे। ऐसे में एनडीए के सामने सीटों के बंटवारे को छोड़ दिया जाए तो बाकी सभी मुद्दों पर सहमति बन चुकी है। 

वहीं, महागठबंधन में अब तक यह साफ नहीं हो सका है कि उनकी तरफ से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होगा। हालांकि, राजद ने पिछले साल यह ऐलान कर दिया था कि तेजस्वी ही चेहरा होंगे। लेकिन, दूसरी पार्टियों को तेजस्वी के चेहरे पर ऐतराज है। सीटों के बंटवारे पर भी सहमति बनना अभी बाकी है।

कांग्रेस का कहना है कि सोनिया गांधी ही मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का चयन करेंगी। पिछले दिनों मांझी ने तो यहां तक कह दिया था तेजस्वी अपने सामने किसी को नहीं समझते हैं। कई दिनों से कोऑर्डिनेशन कमेटी की मांग कर रहे हैं लेकिन, इस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। रालोसपा भी तेजस्वी के चेहरे पर सहमत नहीं है। बीच में शरद यादव का नाम भी उछला लेकिन, उन्होंने यह साफ कर दिया कि मैं सीएम के रेस में नहीं हूं।

जदयू, लोजपा और रालोसपा एक्टिव, कांग्रेस सुस्त
अक्टूबर-नवंबर में होने वाले चुनाव को लेकर जदयू, लोजपा और रालोसपा ने भी कमर कस ली है। तीनों पार्टियां एक्टिव नजर आ रही है लेकिन कांग्रेस थोड़ी सुस्त दिख रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पिछले दिनों प्रखंड और पंचायत स्तर के नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर चुके हैं। स्थानीय स्तर पर पार्टी की गतिविधि भी तेज है। नीतीश ने कहा था कि क्वारैंटाइन सेंटर को पार्टी के नेता स्थानीय स्तर पर देखें। इसे भी चुनावी तैयारी से जोड़कर देखा जा रहा है। जदयू के मंत्री नीरज कुमार और श्रवण कुमार वीडियो कॉन्फ्रिंसिंग के जरिए लगातार पार्टी नेताओं के संपर्क में बने हुए हैं।

रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा लगातार सक्रिय हैं और लॉकडाउन के दौरान भी वे पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ धरने पर बैठे। कुशवाहा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पार्टी नेताओं को साफ तौर पर कहा है कि विधानसभा के चुनाव समय पर होंगे। ऐसे में मजबूत सीटों का चयन करें और सरकार की कमियों को जनता को बीच पहुंचाएं। 

लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान सोमवार को पार्टी के सभी पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रिंसिंग की है। उन्होंने पार्टी नेताओं को आदेश दिया कि कार्यकर्ताओं को एक्टिव किया जाए और बूथ स्तर पर संपर्क बढ़ाया जाए। लोजपा का संदेश सभी लोगों तक पहुंचाएं।



Log In Your Account