Apple Watch ने खुद किया पुलिस को फोन, बचा ली शख्स की जान

Posted By: Himmat Jaithwar
6/9/2020

ऐपल वॉच दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्मार्टवॉच है। इसकी वजह इस स्मार्टवॉच में मिलने वाले खास और लाइफ सेविंग फीचर्स हैं। हाल ही में ऐसा एक और मामला सामने आया है जब Apple Watch ने यूजर की जान बचा ली। ऐपल वॉच पहने एक शख्स के अचानक गिर जाने पर स्मार्टवॉच ने खुद पुलिस को कॉल किया, जिससे यूजर की समय रहते जान बचा ली गई।

दरअसल 9to5Mac की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के चैन्ड्लर शहर में अचानक एक शख्स बेहोश होकर गिर पड़े। वह इस स्थिति में नहीं थे कि किसी को भी फोन करके मदद मांग सकें। गनिमत यह थी कि उन्होंने ऐपल वॉच पहनी हुई थी। शहर की पुलिस को एक फोन आया। यह फोन ऐपल वॉच ने किया था। स्मार्टवॉच ने पुलिस को बताया कि उसके मालिक अचानक गिर पड़े हैं। ऐपल वॉच ने साथ ही घटना की लोकशन भी पुलिस को बताई। इस तरह यूजर को पता भी नहीं चला और उन्हें समय रहते मदद भी मिल गई।

इस फीचर ने किया कमाल
दरअसल ऐपल वॉच सीरीज 4 और सीरीज 5 के मॉडल्स में फॉल डिटेक्शन (Fall detection) का फीचर दिया गया है। यह यूजर के अचानक गिर जाने या बेहोश हो जाने को डिटेक्ट कर लेती है और समझ जाती है कि यह आपातकाल की स्थिति है।

ऐसी स्थिति में स्मार्टवॉच एक अलार्म बजाती है और स्क्रीन पर एक मेसेज के जरिए पूछती है कि क्या सब ठीक है या फिर इमरजेंसी सर्विस की जरुरत है? अगर एक मिनट तक कोई मूवमेंट महसूस नहीं होती तो यह स्मार्टवॉच खुद ही इमरजेंसी सर्विसेज और इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स को कॉल लगा देती है।



Log In Your Account