चीन के Coronavirus से ज्यादा जानलेवा निमोनिया फैलने के दावे को कजाकिस्तान ने बताया- 'फेक न्यूज'

Posted By: Himmat Jaithwar
7/10/2020

कजाकिस्तान में चीनी दूतावास ने चेतावनी जारी कर दी कि देश में एक जानलेवा निमोनिया फैल रहा है जो कोरोना वायरस से भी ज्यादा खतरनाक है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कजाकिस्तान ने चीन की रिपोर्ट को 'फेक न्यूज' करार दिया है। दरअसल, कजाक के तीन शहरों में मध्य-जून के बाद से निमोनिया के कारण मौत के मामलों की जानकारी हाल ही में जारी की गई थी।

चीन का दावा, कोरोना से ज्यादा मृत्युदर
इसके बाद चीन ने देश में रह रहे अपने नागरिकों के लिए चेतावनी जारी कर दी। दूतावास ने कहा, 'इस बीमारी से मृत्युदर कोरोना वायरस से भी ज्यादा है। देश का स्वास्थ्य विभाग निमोनिया वायरस पर रिसर्च कर रहा है लेकिन वायरस को पहचान नहीं पाया है।' चीन ने अपने आधिकारी WeChat अकाउंट पर बताया कि अत्रायु, अकटोबी और शिमकेंट में मध्य-जून के बाद से मामलों में तेजी आई है।

कजाकिस्तान ने बताया WHO मानकों के अंदर
इस पर कजाकिस्तान ने चीन के दूतावास के बयान पर आधारित चीनी मीडिया रिपोर्टों को फेक न्यूज बताया है। मंत्रालय ने कहा कि बैक्टीरिया, फंगस और वायरस के साथ-साथ अनजान स्रोतों से होने वाले निमोनिया इन्फेक्शन विश्व स्वास्थ्य संगठनों के मानकों के अंदर ही हैं। मंत्रालय ने कहा कि कजाकिस्तान में नए तरीके के निमोनियो को लेकर चीनी मीडिया की जानकारी गलत है।



Log In Your Account