बेरूत के गवर्नर ने कहा- हिरोशिमा या नागासाकी के एटमी हमले जैसा महसूस हुआ, सहमे बेटे को लेकर टेबल के नीचे छिपा पिता; देखें ब्लास्ट के बाद के फोटोज

Posted By: Himmat Jaithwar
8/5/2020

बेरूत में मंगलवार रात हुए धमाके में अब तक 78 लोग मारे जा चुके हैं। चार हजार से ज्यादा घायल हैं। 60 लोगों की हालत बेहद गंभीर बताई गई है। करीब 240 किलोमीटर तक धरती कांप उठी। बुधवार सुबह जब धमाके के बाद के फोटोज सामने आए तो मंजर किसी जंग के बाद जैसा था। हर तरफ तबाही और बारूद की गंध। बेरूत के गर्वनर मारवन अबोद रोते हुए बोले- जैसा जापान के हिरोशिमा और नागासाकी में हुआ था, मुझे वैसा ही महसूस हुआ। जिंदगी में इतनी तबाही कभी नहीं देखी। यहां देखिए धमाके के बाद के कुछ फोटोग्राफ और वीडियो...

बेरूत में बारूद की गंध हर तरफ है। धमाके के बाद की यह फोटो घटना की भयावहता बयां करने के लिए काफी है।
यह फोटो धमाके के बाद की है। चारों तरफ अंधेरा था। बिजली सप्लाई बंद हो चुकी थी। राहतकर्मी हाथ में सर्च लाइट लेकर जीवित बचे लोगों की तलाश में जुटे थे।
ब्लास्ट के बाद एक घायल को ले जाता राहतकर्मी। चार हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।
फोटो धमाके के बाद की है। इस दौरान धुएं के साथ ही आग की लपटें उठती दिखाई दीं।
जिस शिपमेंट में धमाका हुआ, उससे कुछ दूरी पर एक इमारत से यह व्यक्ति हादसे वाली जगह को देख रहा है। इस इमारत के सभी शीशे और खिड़कियां टूट चुकी हैं।
धमाके में 78 लोगों की मौत हुई और चार हजार से ज्यादा घायल हुए। हादसे के बाद अस्पताल में अफरातफरी दिखी। कई घायलों को वक्त पर इलाज नहीं मिल पाया।
बेरूत ने पहले गृहयुद्ध देखा। इसमें हजारों लोग मारे गए थे। अब एक मानवीय गलती ने 78 लोगों की जान ले ली। हादसे में घायल हुए एक बुजुर्ग को आप देख सकते हैं।
नीला आसमां धुएं और बारूद के गुबार से काला हो गया। हवा में अगर कुछ था तो बारूद की तीखी गंध। यहां सांस लेना तक दुश्वार हो गया था।



Log In Your Account