भारत के 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को UN ने सराहा, कहा- मोदी ने उठाया प्रभावी कदम

Posted By: Himmat Jaithwar
3/25/2020

संयुक्‍त राष्‍ट्र। संयुक्त राष्ट्र ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ सहयोग और एकजुटता व्यक्त किया है। विश्व स्‍वास्‍थ संगठन के एक शीर्ष अधिकारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की प्रशंसा की है। उन्‍होंने कहा कि मोदी द्वारा उठाया गया कदम व्‍यापक और कोरोना को रोकने का एक मजबूत उपाय है। 

राष्‍ट्रव्‍यापी 'जनता कर्फ्यू' पर का भी जिक्र
संयुक्त राष्ट्र की मल्टीमीडिया समाचार सेवा द्वारा मंगलवार को ट्वीट किए गए एक वीडियो संदेश में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ पूरी तरह से खड़ा है। वीडियो ने रविवार को भारत में राष्‍ट्रव्‍यापी 'जनता कर्फ्यू' पर का भी जिक्र है। इस वीडियो में यह दिखाया गया है कि देश के 1.3 अरब नागरिक सामाजिक दूरी का अभ्यास करने के प्रयास में सुबह 7 से 9 बजे तक घर पर ही रहे।

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़े
जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस 165 देशों में फैल चुका है। दुनिया में 422,900 से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित है। इस संक्रमण से अब तक 18,915 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक  भारत में अब तक नौ कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। देश भर में 562 लोग इससे संक्रमित हैं। भारत में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तीन सप्ताह के लिए देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा की।

प्रसार को रोकने की दिशा में भारत के व्यापक प्रयास 
संयुक्त राष्ट्र के एक ट्वीट में कहा गया है कि भारत 21 दिनों के तालाबंदी की कोशिश कर रहा है और COVID-19 महामारी को रोकने की कोशिश की जा रही है। @UN की स्वास्थ्य एजेंसी @WHO ने सरकार से आक्रामक कार्रवाई करने का आग्रह किया है। डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि हेंक बेकेडम ने महामारी के लिए भारत द्वारा उठाए गए कदमों की प्रशंसा करते हुए इसे व्यापक और मजबूत बताया। बेकेडम ने कहा भारत में कोरोना से निपटने के लिए निगरानी व्‍यवस्‍था, ​​प्रयोगशाला क्षमता, सामाजिक दूरी और संचार को मजबूत करने सहित इसके प्रसार को रोकने की दिशा में व्यापक प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक गड़बड़ी के लिए प्रधानमंत्री के आह्वान को देश भर में व्यापक समर्थन मिला है। डब्ल्यूएचओ और संयुक्त राष्ट्र के अन्य साथी भारत सरकार के साथ मिलकर तैयारियों और रोग निगरानी काम कर रहे हैं। 

इस महामारी का भविष्य घनी आबादी वाले देशों से तय होगा
सोमवार को जिनेवा में प्रेस वार्ता में बोलते हुए डब्ल्यूएचओ एमर्जेंसीज के कार्यक्रम निदेशक माइक रयान ने कहा, भारत के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक स्तर पर इस बीमारी को नियंत्रित करने और दबाने के लिए उपायों को लागू करना महत्वपूर्ण था। उन्होंने कहा कि भारत एक बड़ी आबादी वाला देश है। इस महामारी का भविष्य घनी आबादी वाले देशों से तय होगा। रयान ने कहा कि दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश भारत में कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने की जबरदस्त क्षमता है, क्योंकि उसे लक्षित सार्वजनिक हस्तक्षेप के माध्यम से छोटे-पॉक्स और पोलियो के उन्मूलन का अनुभव है।



Log In Your Account