उत्तर कोरिया, यमन सहित दुनिया के 15 देशों में अब तक नहीं पहुंचा कोरोना वायरस

Posted By: Himmat Jaithwar
4/1/2020

अमेरिका की जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी कोरोना वायरस के अपटेड के लिए दुनिया का सबसे बड़ा डाटाबेस तैयार कर रही है, जिसका उपयोग दुनिया के ज्यादातर मीडिया संस्थान और सरकारें कर रही हैं। यूनिवर्सिटी के अनुसार कोरोना वायरस अब तक दुनिया के 180 देशों तक पहुंच चुका है।

मगर कुछ देश ऐसे भी हैं जहां कोरोना का अब तक एक भी मामला सामने नहीं आया है। जिसमें उत्तर कोरिया भी शामिल हैं। किम जोंग उन सरकार का कहना है कि उनके यहां कोरोना का कोई मामला नहीं आया है। जबकि उनके देश की सीमा चीन और दक्षिण कोरिया जैसे देशों से लगी है। इन दोनों देशों में कोरोना वायरस काफी लोगों को संक्रमित कर चुका है।

यूनिवर्सिटी के 31 मार्च के डाटा के अनुसार अफ्रीका महाद्वीप में कई ऐसे देश हैं जहां अब तक कोरोना वायरस ने दस्तक नहीं दी है। बोत्सवाना, तुर्कमेनिस्तान, तजाकिस्तान, यमन, कोमोरोस, मलावी, साओ तोमे एंड प्रिंसिपी, दक्षिण सूडान ऐसे ही देश हैं जहां कोविड-19 का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। इसके अलावा सोलोमन आइसलैंड, वानूआतू जैसे आइलैंड भी अभी कोरोना संक्रमण से बचे हुए हैं। 

उत्तर कोरिया के दावे पर उठ रहे सवाल
कुछ विशेषज्ञों ने उत्तर कोरिया की सरकार के दावों पर सवाल उठाए हैं तो कुछ ने समर्थन किया है। उत्तर कोरिया में एक भी मामला सामने नहीं आने के पीछे कहा जा रहा है कि यह देश बाकी कदुनिया से कटा हुआ है। इसलिए वहां संक्रमण नहीं पहुंचा है। वहीं जहां इस समय दुनिया कोरोना से लड़ रही है तो किम जोंग मिसाइल परीक्षण करने में लगे हुए हैं। 

दुनियाभर में आठ लाख के पार पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या
दुनियाभर में कोरोना वायरस ने अबतक 860,106 लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है जबकि 42,334 की मौत हो चुकी है। वायरस 180 देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। अमेरिका में चीन से ज्यादा 4,055 लोगों की कोरोना के कारण जान जा चुकी है। वहीं अबतक संक्रमितों की संख्या 188,592 हो गई है। इसके बाद इटली का नंबर आता है जहां संक्रमितों की संख्या 105,792 और मृतकों की संख्या 12,428 हो चुकी है।



Log In Your Account