इंग्लैंड का चौथा विकेट गिरा, अश्विन ने स्टोक्स को पवेलियन भेजा; इशांत टेस्ट में 300 विकेट लेने वाले छठे भारतीय

Posted By: Himmat Jaithwar
2/8/2021

चेन्नई। भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में पहले टेस्ट के चौथे दिन का खेल जारी है। इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 4 विकेट गंवा दिए हैं। ऑली पोप और कप्तान जो रूट क्रीज पर हैं। बेन स्टोक्स 7 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। वहीं, डैनियल लॉरेंस 18 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें इशांत शर्मा ने LBW किया। इसी के साथ इशांत के टेस्ट में 300 विकेट पूरे हो गए हैं। वे ऐसा करने वाले भारत के छठे गेंदबाज बने। 

इससे पहले डॉमनिक सिबली 16 रन और रॉरी बर्न्स शून्य पर पवेलियन लौटे। दोनों को अश्विन ने आउट किया। उन्होंने बर्न्स को दूसरी पारी की पहली ही गेंद पर आउट किया। टीम इंडिया पहली पारी में 337 रन बनाकर ऑलआउट हुई। वहीं, इंग्लैंड ने पहली पारी में 578 रन बनाए थे। इस आधार पर उनकी टीम इंडिया पर कुल बढ़त 310+ रन की हो गई है।

टेस्ट में 300 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

गेंदबाज विकेट बॉलिंग स्टाइल
अनिल कुंबले 619 स्पिनर
कपिल देव 434 तेज गेंदबाज
हरभजन सिंह 417 स्पिनर
रविचंद्रन अश्विन 383* स्पिनर
जहीर खान 311 तेज गेंदबाज
इशांत शर्मा 300* तेज गेंदबाज

अश्विन ने 114 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की
अश्विन पारी की पहली बॉल पर विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे स्पिनर बन गए। उन्होंने 114 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की। इससे पहले साउथ अफ्रीका के बर्ट वोग्लर ने 1907 में इंग्लैंड के टॉम हेवर्ड को पारी की पहली बॉल पर आउट किया था।

पारी की पहली बॉल पर विकेट लेने वाले स्पिनर

गेंदबाज देश खिलाफ आउट होने वाले बल्लेबाज जगह, साल
बॉबी पील इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया एलेक बैनरमैन लंदन, 1888
बर्ट वोग्लर साउथ अफ्रीका इंग्लैंड टॉम हेवर्ड ओवल, 1907
रविचंद्रन अश्विन भारत इंग्लैंड रॉरी बर्न्स चेन्नई, 2021

2015 से टेस्ट में नई बॉल से भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट

  • रविचंद्रन अश्विन: 56
  • मोहम्मद शमी: 46
  • उमेश यादव: 42

अश्विन और सुंदर के बीच 80 रन की पार्टनरशिप
भारत ने आज 6 विकेट पर 257 रन से आगे खेलना शुरू किया। टीम ने 48 रन जोड़े ही थे कि अश्विन 31 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें जैक लीच ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया। सुंदर और अश्विन के बीच सातवें विकेट के लिए 80 रन की पार्टनरशिप हुई।​​​​ इसके बाद शाहबाज नदीम शून्य पर आउट हुए। उन्हें भी लीच ने स्लिप में बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया। इशांत शर्मा 4 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें एंडरसन ने ऑली पोप के हाथों कैच कराया।

एंडरसन ने जसप्रीत बुमराह को स्टोक्स के हाथों कैच कराकर भारत की पारी को समेट दिया। वॉशिंगटन सुंदर 85 रन बनाकर नॉटआउट रहे। भारत के लिए ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 91 रन बनाए। वहीं, चेतेश्वर पुजारा ने 73 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से डॉम बेस ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। वहीं, लीच, एंडरसन और जोफ्रा आर्चर को 2-2 विकेट मिले।

सुंदर की लगातार दूसरे टेस्ट में फिफ्टी
सुंदर ने लगातार दूसरे टेस्ट में फिफ्टी लगाई। इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में अपने डेब्यू टेस्ट में 62 रन की पारी खेली थी। ​​यह सुंदर का भारत में पहला टेस्ट है। विदेशी जमीन और भारत में पहली पारी में 50+ रन स्कोर करने वाले वह भारत के 8वें खिलाड़ी हैं।

देश और विदेश दोनों में अपनी पहली पारी में भारत के लिए 50+ करने वाले बल्लेबाज:

  • रूसी मोदी
  • सुरिंदर अमरनाथ
  • अरुण लाल
  • सौरव गांगुली
  • सुरेश रैना
  • हार्दिक पंड्या
  • मयंक अग्रवाल
  • वॉशिंगटन सुंदर

तीसरे दिन टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही
टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। 44 रन तक भारत ने अपने दोनों ओपनर गंवा दिए। रोहित शर्मा 6 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, शुभमन गिल 29 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान विराट कोहली (11 रन) और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (1 रन) भी कुछ खास नहीं कर सके।

इसके बाद पंत और पुजारा ने पांचवें विकेट के लिए 145 बॉल पर 119 रन की पार्टनरशिप कर भारतीय पारी को संभाला। भारत में पहली बार खेल रहे बेस ने भारतीय मिडिल ऑर्डर को तहस-नहस कर दिया। उन्होंने रहाणे, कोहली, पुजारा और पंत के विकेट लिए।

बुमराह-अश्विन ने 3-3 विकेट झटके

इससे पहले इंग्लैंड की टीम ने तीसरे दिन 8 विकेट पर 555 रन से आगे खेलना शुरू किया और कुल स्कोर में 23 रन जोड़कर ऑलआउट हो गई। बुमराह ने डॉम बेस (34 रन) और अश्विन ने एंडरसन (1 रन) को बोल्ड कर इंग्लैंड की पारी को समेट दिया। जैक लीच 14 रन बनाकर नॉटआउट रहे। भारत की ओर से अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने 3-3 विकेट लिए। वहीं, शाहबाज नदीम और इशांत शर्मा को 2-2 विकेट मिले।

दूसरा दिन रूट के नाम रहा, डबल सेंचुरी लगाई
दूसरा दिन इंग्लिश कैप्टन रूट के नाम रहा। वे 377 बॉल पर 218 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड ने टेस्ट के दूसरे दिन 3 विकेट पर 263 रन से आगे खेलना शुरू किया। रूट और बेन स्टोक्स ने चौथे विकेट के लिए 124 रन जोड़े। स्टोक्स 118 बॉल पर 82 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रूट ने ऑली पोप के साथ 86 रन की पार्टनरशिप की। पोप 34, जोस बटलर 30 और जोफ्रा आर्चर शून्य पर आउट हुए।


पहले दिन इंग्लैंड के 3 विकेट गिरे

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने पहले दिन 3 विकेट गंवाए थे। ओपनर रॉरी बर्न्स और सिबली ने पहले विकेट के लिए 63 रन की पार्टनरशिप की। रॉरी बर्न्स 33 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, डैनियल लॉरेंस शून्य पर पवेलियन लौटे। सिबली ने रूट के साथ तीसरे विकेट के लिए 200 रन की पार्टनरशिप की। यह 2013 के बाद भारत के खिलाफ भारत में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। सिबली 87 रन बनाकर आउट हुए।


भारत का प्लेइंग-11: शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज नदीम, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा।

इंग्लैंड का प्लेइंग-11: डॉमनिक सिबली, रॉरी बर्न्स, डेनियल लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ऑली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डॉम बेस, जैक लीच, जोफ्रा आर्चर, जेम्स एंडरसन।



Log In Your Account