क्या सच में काट दिया गया 'रामायण' का ये सीन? दर्शकों के गुस्से पर चैनल ने बताई सच्चाई

Posted By: Himmat Jaithwar
4/19/2020

मुंबई. इन दिनों टीवी पर सिर्फ 'रामायण' (Ramayan) ही छाया हुआ है. सिर्फ टीवी पर ही नहीं 'रामायण' को लेकर लोगों का क्रेज सोशल मीडिया पर भी देखने को मिल रहा है. वहीं इस बीच हाल ही में 'रामायण' के कल यानी 18 अप्रैल के प्रसारित हुए एपिसोड को लेकर जबरदस्त चर्चा रही. दूरदर्शन (Doordarshan) पर दिखाए जा रहे इस शो के इस एपिसोड पर लोग काफी नाराज दिखे. कई यूजर्स ने आरोप लगाया कि 'रामायण' की कहानी के कई अहम हिस्सों को नहीं दिखाया गया. इसे एडिट में कट करके निकाल दिया गया है. वहीं सोशल मीडिया पर लोगों की बढ़ती नाराजगी देखते हुए प्रसार भारती (Prasar Bharti) के सीईओ शशि शेखर (Shashi Shekhar) ने खुद आगे आकर इस पर जवाब दिया है.

दरअसल, कई यूजर्स का कहना है कि 
रावण से युद्ध के दौरान अहिरावण, रावण-लक्ष्मण का सीन और हनुमान के पुत्र के बारे में नहीं दिखाया गया. इसे लेकर एक यूजर्स ने लिखा- 'दूरदर्शन को इस तरह से एडिट करने की जरूरत नहीं थी'. यही नहीं एक यूजर ने शशि शेखर को टैग करते हुए लिखा- 'अहिरावण और रावण-लक्ष्मण का महत्वपूर्ण सीन क्यों काट दिया गया? दुख हुआ देखकर'.

@shashidigital Sir why important events like Ahiravan and Diksha by Ravan to Laxman cut down.... feel disappointed

See Swapnil Arora's other Tweets



वहीं इस दर्शक के ट्वीट पर शशि शेखर का रिप्लाई आया है. उन्होंने लिखा- 'मूल सीरियल में कोई भी कट नहीं लगाया गया है. सीरियल में ये हिस्सा नहीं रखा गया था'. उन्होंने इस पूरे मामले पर जवाब देते हुए दूसरे ट्वीट में लिखा- 'हमारी पौराणिक कहानियों की खूबी ही यही है कि उनसे जुड़ी हुई कई कहानियां हैं. सभी को एक टेलीविजन स्क्रिप्ट में दिखा पाना संभव नहीं है. भविष्य के लिए रास्ता खुला जरूर है'. वहीं कुछ लोग शशि शेखर के जवाब से संतुष्ट हैं तो कुछ इसे लेकर अभी भी डाउट में नजर आ रहे हैं.



बता दें कि इससे पहले 'रामायण' के एक एपिसोड के रिपीट टेलीकास्ट पर भी लोग नराज हो गए थे. तब भी लोगों को शांत करने के लिए शशि शेखर आगे आए थे. उन्होंने बताया था कि 'रामायण में युद्ध कांड एपिसोड में दर्शकों की ज्यादा रुचि देखते हुए अगले दो दिन तक रिपीट एपिसोड दिखाए जाएंगे'. वहीं देखा जाए तो लोगों की नारजगी भी इस बात का सबूत है कि रामानंद सागर की 'रामायण' को जबरदस्त प्यार मिल रहा है. यही कारण है कि इस शो की टीआरपी आसमान छू रही है.



Log In Your Account