ऑनलाइन ठगी:पेस्टीसाइड कारोबारी को यूके की डॉक्टर बताकर शादी के सपने दिखाए, युवती ने ठग लिए 9 लाख 55 हजार रुपए

Posted By: Himmat Jaithwar
7/19/2020

ऑनलाइन ठग गिरोह द्वारा एक पेस्टीसाइड व्यापारी के साथ शादी का झांसा देकर 9.55 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। व्यापारी ने अपने भाई के माध्यम से क्राइम ब्रांच को शिकायत की है। क्राइम ब्रांच एएसपी राजेश दंडोतिया ने बताया कि घटना 4 जून को पेस्टीसाइड का व्यापार करने वाले सुरेश पिता ओमप्रकाश पाठक के साथ हुई।

बड़े भाई मुकेश पाठक ने बताया कि भाई सुरेश ने कुछ दिन अपना बायोडेटा शादी डॉट कॉम पर अपलोड किया था। कुछ दिन बाद यूनाइटेड किंगडम (यूके) से एक युवती ने खुद को डॉक्टर अस्मिता बताकर बात की और शादी का प्रस्ताव दिया। दोनों के बीच पहले मोबाइल पर बात फिर चैटिंग शुरू हो गई। फोटो शेयरिंग होने के बाद युवती ने बातचीत और बढ़ाई और 4 जून 2020 को यूके से युवती ने शादी का रिश्ता पक्का होना बताकर एक गिफ्ट कोरियर से भेजने का वाट्सएप मैसेज किया। जब गिफ्ट कोरियर से यहां पहुंचा तो उसने फोन पर बताया कि गिफ्ट में उसने एक लैपटॉप, मोबाइल, वॉच और प्लेटिनम गोल्ड व 310 पाउंड भेजे हैं।

उन्होंने बताया कि 5 जून को कोरियर वाले ने कॉल कर पार्सल की जानकारी दी। लेकिन पाउंड होने से कोरियर कंपनी के मैनेजर ने उन्हें पाउंड के लिए एक सर्टिफिकेट बनाने की बात कही। इसके लिए 89 हजार रुपए चार्ज लगने की बात कही। इस पर सुरेश ने भाई मुकेश से ये राशि भरने का बोलकर पार्सल छुड़वाने को कहा। उसने रुपए जमा किए, लेकिन पाॅर्सल नहीं मिला, उन्होंने विदेशी करेंसी होना बताकर राॅयल बैंक के खाते में ट्रांसफर कर उससे निकालने के लिए बोला और इस ट्रांसफर के लिए 1 लाख 97 हजार चुकाने को कहा।

यूके से 75000 पाउंड ट्रांसफर करने की बात कही

मुकेश ने बताया कि इतनी राशि सुनकर भाई सुरेश को फिर राशि जमा करने से रोका, लेकिन युवती की बातों में वह इस कदर फंस गया था कि उसने रुपए न जमा करने पर कुछ कर लेने की धमकी तक दे दी। फिर हमने बैंक वालों के खाते में उक्त रुपए जमा करवा दिए। इसके बाद युवती ने चैट पर कहा कि पार्सल एक से दो दिन में मिल जाएगा। 8 जून 2020 को फिर बैंक से कॉल आया और बोला कि 1 लाख 45 हजार रुपए और लगेंगे। इतनी राशि पर फिर मैंने भाई सुरेश को टोका, लेकिन वह जिद पर अड़ा रहा और राशि खाते में डलवा दी। इसके बाद युवती ने उसे और उलझाया और यूके से और राशि भेजने की बात कही। यही नहीं बैंक वालों ने मुझसे मेरा खाता मांगा और बताया कि आपके खाते में यूके से 75000 पाउंड ट्रांसफर करने हैं। मैंने खाता दिया तो मुझे बताया कि ये सेविंग अकाउंट है, इसमें ये पाउंड ट्रांसफर नहीं होंगे। इन पाउंड को लेने के लिए आपको रायल बैंक स्कॉटलैंड के खाते में एक अकाउंट खुलवाना पड़ेगा। वहां से आपके पास एक एटीएम आएगा फिर ये रुपए आप उससे निकाल सकेंगे।

युवती चैट पर भाई को शादी का कहती रही

युवती बोली - जल्दी इंडिया आकर वह उससे शादी करेगी। इधर, बैंक वाले मुझे पार्सल के लिए कॉल कर उलझाते रहे। बाद में 15 जून को मुझे रायल बैंक का एक एटीएम कार्ड कोरियर से भेजा और कहा इससे आप जमा राशि निकाल सकते हैं। वहीं, अगले ही दिन फिर बैंक वालों ने काल किया कि आपको जो एटीएम कार्ड भेजा है, उसमें कुछ दिक्कत है। इसलिए दूसरा कार्ड कोरियर कर रहे हैं। 19 जून को दूसरा कार्ड भेजा और फिर फोन किया कि क्षमा चाहेंगे आपको जो दोनों कार्ड भेजे गए हैं, वे बिना चिप वाले हैं।

दो बार फर्जी एटीएम भेजा

कुछ दिन तक फिर संपर्क नहीं किया बाद में फिर फोन किया बोले हम तीसरा एटीएम कार्ड भेज रहे हैं। लेकिन उसे आपको यूके का करवाना होगा। इसके लिए आपको 5 लाख 38 हजार रुपए जमा करने होंगे। इसके बाद मैंने रुपये जमा करने से इंकार किया और पूर्व में जमा कराए रुपए वापस मांगे तो उन्होंने बात नहीं की। इधर, युवती को भाई सुरेश ने पूरी बातें बताई तो युवती ने रोना-गाना कर उसे फिर उलझाया। बोली मेरी सारी कमाई (75 हजार पाउंड) बैंक वालों के पास फंस जाएगी। तो मेरे भाई ने लोगों से रुपए उधार लेकर 5 लाक 38 हजार भी जमा कर दिए। इस तरह से कुल 9 लाख 55 हजार रुपए हमसे ठग लिए गए। भाई ने ये रुपए जमा करने के बाद युवती से वीडियो कॉल किया तो वह सिर्फ चेटिंग ही करती रही। ना खुद की पूरी आईडी दी ना ही वीडियो काॅल पर आई। पूरे मामले में क्राइम ब्रांच की टीम जांच कर रही है।



Log In Your Account