रिया से पूछा था- सुशांत ड्रग्स लेता था, तो तुम उसके लिए ये अरेंज क्यों करती थीं? क्या तुम, तुम्हारा भाई और पिता भी ड्रग्स लेते थे?

Posted By: Himmat Jaithwar
9/16/2020

सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े ड्रग्स केस में रिया चक्रवर्ती से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने 55 सवालों की एक लिस्ट तैयार की थी। इन सवालों के जवाब के बाद फिलहाल रिया सलाखों के पीछे हैं। लगातार तीन बार हुई पूछताछ में एनसीबी टीम ने रिया से सुशांत, शोविक और सैमुअल मिरांडा से जुड़े सवाल पूछे थे। ज्यादातर सवाल ड्रग्स से जुड़े हुए थे।

रिया से एनसीबी ने पूछे ये 55 सवाल

  1. अपने और अपने परिवार के बारे में बताएं?
  2. अपना मोबाइल नंबर बताएं और आप उसे कितने वक्त से इस्तेमाल कर रही हैं?
  3. क्या आप जैद विलात्रा को जानती हैं? अगर हां तो विस्तार से पूरी जानकारी दें।
  4. क्या आप कैजान को जानती हैं? अगर हां तो विस्तार से पूरी जानकारी बताएं।
  5. क्या आप अब्दुल बासित परिहार को जानती हैं? अगर हां तो पूरी जानकारी दें।
  6. क्या आप सैमुअल मिरांडा को जानती हैं? अगर हां तो विस्तार से बताएं?
  7. क्या आप दीपेश सावंत को जानती हैं? विस्तार से उसके बारे में बताएं?
  8. तुम्हारी अंडरस्टैंडिंग कैसी थी शोविक के साथ और आप शोविक की पर्सनल लाइफ के बारे में कितना जानती थीं?
  9. शोविक को किसने सुशांत से मिलवाया था और क्यों?
  10. क्या तुम, तुम्हारे पिता, शोविक और सुशांत ड्रग्स का सेवन करते थे जैसे कि बड?
  11. अपनी पावना ट्रिप के बारे में बताओ जो तुमने सुशांत के साथ कई बार की है। वहां ड्रग्स के सेवन का घटनाक्रम क्या था, वो बताओ।
  12. ड्रग्स की खरीद फरोख्त कौन-कौन कर रहा है? तुम्हें कौन अरेंज करके दे रहा था ड्रग्स, जानकारी दीजिए?
  13. पहली बार आप सैमुअल मिरांडा से कहां और कैसे मिली थीं?
  14. आप कितनी बार सुशांत के फ्लैट केफरी हाइट्स रेसिडेंस गई थीं और कितनी बार वहां रुकीं? आपने वहां ड्रग्स के संबंध में क्या कुछ देखा बताएं?
  15. सैमुअल मिरांडा के बयान के मुताबिक आप ही सुशांत के घर का सारा खर्च देख रही थीं। आप इसको एक्सप्लेन कीजिए।
  16. अगर तुम्हारा कहना है कि सुशांत सिंह राजपूत ड्रग्स लेता था तो तुम क्यों सुशांत के लिए ड्रग्स अरेंज करती थीं? क्यों ड्रग्स खरीदने में शामिल हुईं?
  17. ऐसा कई बार हुआ है कि ड्रग्स खरीदने में तुमने अपने कार्ड का भी इस्तेमाल किया है। उसको एक्सप्लेन कीजिए और अपने कार्ड की डिटेल्स बताएं।
  18. सुशांत सिंह के कहने पर तुमने सैमुअल मिरांडा को नौकरी से क्यों निकाला था बताएं?
  19. आपके बारे में सैमुअल मिरांडा ने ये बयान भी दिया है। मिरांडा ने अपने बयान में कहा कि जब उसने रिया को सुशांत के कुक अशोक के बारे में बताया कि वो सस्ती क्वॉलिटी का ड्रग्स ज्यादा दाम पर खरीद रहा था तो रिया ने ये बात सुशांत को बताई थी। इसके बाद रिया ने अशोक को नौकरी से निकाल दिया था और ड्रग्स की खरीद-फरोख्त का सारा कंट्रोल रिया ने खुद ले लिया था।
  20. आप अपने और सुशांत के साथ शोविक को गोवा, लद्दाख, दिल्ली, यूरोप टूर पर क्यों ले गई थीं? क्यों शोविक इस ट्रिप में एक हफ्ते बाद आया और एक हफ्ते पहले ही चला गया था
  21. शोविक के बयान के मुताबिक आप सुशांत को ड्रग्स उपलब्ध करवाने के लिए शोविक को आदेश दे रही थीं? आप बताएं ये कैसे और क्यों कर रही थीं?
  22. रिया को 15 अप्रैल 2020 से 17 अप्रैल 2020 के बीच के सैमुअल मिरांडा और शोविक के वॉट्सऐप चैट्स रिकॉर्ड दिखाए गए और पूछा गया आप इन चैट्स के बारे में बताएं कि इन दोनों के इरादे क्या थे?
  23. एक चैट में तुमने शोविक को सलाह दी कि ड्रग्स को खरीदने में शोविक भी अपनी तरफ से कुछ पैसा दे, ऐसा क्यों?
  24. आपने ड्रग्स खरीदने के लिए मिरांडा को क्यों अपना डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने दिया?
  25. क्या आप बड, हैश, वीड का सेवन करती हो?
  26. आपकी चैट्स की मुताबिक आप सुशांत के लिए ड्रग्स का स्टॉक मैनेज करती थीं? इसे एक्सप्लेन करो।
  27. अप्रैल को वीड की एक खेप जैद के जरिए मिरांडा ने खरीदी और मिरांडा को शोविक ने ये खेप लेने के लिए कहा था।
  28. अपने बैंक एकाउंट के बारे में बताएं और अपनी आय का जरिया बताएं?
  29. 16 अप्रैल 2020 से लेकर 17 अप्रैल 2020 तक आपकी और शोविक के बीच की वॉट्सऐप चैट्स को एक्सप्लेन कीजिए।
  30. सुशांत ने कितनी बार ड्रग्स का सेवन किया और आपने सुशांत के लिए ड्रग्स मंगवाने में कितनी बार मदद की?
  31. 17 अप्रैल 2020 को सुशांत के लिए शोविक और बासित के जरिए ड्रग्स हैश खरीदी गई थी। इसके संबंध में आपके शोविक के साथ वॉट्सऐप चैट्स के रिकॉर्ड दिखा रहे हैं, आप इसको एक्सप्लेन करें।
  32. 16, 17 अप्रैल 2020 की चैट्स में आपने शोविक को आदेश दिया कि ड्रग्स के स्टॉक के बारे में पता करे और फिर मिरांडा और दीपेश से बात करके उनसे मिले। तब बासित और कैजान के जरिए हैश अरेंज हुआ। इसके बाद जब इस ड्रग्स की डिलीवरी हुई तो दीपेश ने आपके कहने पर उसे कलेक्ट किया, इसको एक्सप्लेन करें। आप हैश के लिए क्यों राजी हुईं, क्योंकि सुशांत तो सिर्फ बड्स और वीड लेता था?
  33. इन तमाम ड्रग्स खरीदने का पैसा किसने और कैसे दिए? कैश कार्ड या यूपीआई के जरिए बताएं।
  34. क्या आपने कभी बासित को बड, हैश और वीड ड्रग्स का सेवन करते हुए देखा। कितनी बार भी वो आपके घर आया था?
  35. साल 2019 के पहले और आखिरी हफ्ते में जब सुशांत आपके घर रुके थे, तब कितनी बार सुशांत को ड्रग्स मुहैया कराई गई। आप इस दौरान उसकी खरीद-फरोख्त की? कौन आपके घर उसे पहुंचाकर गया था?
  36. यूरोप टूर से वापस आने के बाद सुशांत आपके घर रुका। आपके घर से फिर सुशांत वाटर स्टोन क्लब शिफ्ट हुआ। फिर वहां से हिंदुजा अस्पताल और फिर अस्पताल से वापस आपके घर शिफ्ट हुआ। इन सबके बारे में क्या सुशांत के परिवार वालों को जानकारी दी गई थी? क्योंकि इसी दौरान बहुत सी ड्रग्स डिलीवरी आपके घर पर हुई थी जवाब दीजिए?
  37. कई बार ऐसा हुआ है कि मिरांडा ने ड्रग्स की सप्लाई सुशांत के लिए आपके घर पर की तो आपने अपने घर पर ड्रग्स डिलीवरी होने की इजाजत क्यों दी?
  38. सितंबर 2019 और नबंवर 2019 में जब आप सुशांत के साथ वाटर स्टोन क्लब में रुकी थीं, तब क्लब में ड्रग्स की डिलीवरी हुई थी। ये डिलीवरी मिरांडा को करमजीत के द्वारा दी गई थी और फिर मिरांडा ने वही ड्रग्स फिर रिया को दी, जो फिर क्लब पहुंची थी। इसका जवाब दीजिए।
  39. क्या ये बात सही है कि सुशांत अपनी कार में ड्रग्स JOINTS रखा करता था और आप भी अपने साथ ड्रग्स JOINTS रखा करती थीं?
  40. क्या आप जया शाह के बारे में जानती हो, क्योंकि आपकी जया शाह के साथ BUD के संबंध में कुछ चैट्स हैं, उसे एक्सप्लेन करो?
  41. जया शाह की ईमेल आईडी और कमर्शियल शॉपिंग बेवसाइट के बारे में बताएं?
  42. तुम्हारे पास कितने बैंक एकाउंट हैं, डेबिट और क्रेडिट कार्ड कितने हैं, कितनी ईमेल आईडी हैं?
  43. सुशांत के लिए तुम कैसे और किस तरह ड्रग्स की खरीद-फरोख्त करती थीं?
  44. जब आप और सुशांत यूरोप ट्रिप से वापस भारत आए थे और तब एयरपोर्ट पर जो वाहन आपको पिक करने आया था, उसमें वीड जॉइंट्स थे। उन्हीं का सेवन सुशांत ने एयरपोर्ट से आपके घर तक जाते वक्त रास्ते में किया, इसके बारे में बताएं?
  45. यूरोप ट्रिप के बाद जब सुशांत आपके घर रुका था तो सैमुअल मिरांडा आपके घर क्यों आ रहा था?
  46. आपने अपने भाई शोविक के साथ ड्रग्स की खरीद फरोख्त शुरू की ताकि आपके भाई को ड्रग्स डीलिंग में फायदा हो।
  47. सुशांत जब आपके घर रुका था, उस दौरान सूर्यदीप मल्होत्रा भी आपके घर क्यों आया था?
  48. केजे उर्फ करमजीत ने जो बड मिरांडा को डिलीवर किया था, आपके अपार्टमेंट के सामने नियर रेस्टोरेंट बनाना लीफ रेस्टोरेंट में फिर यही बड मिरांडा ने शोविक को दिया, ये सब जो हुआ क्या ये जानकारी में था? क्या तुमने इसकी इजाजत तुम्हारे भाई शोविक को दी थी और अगर दी थी तो क्यों दी थी?
  49. दीपेश सावंत के बयान के मुताबिक ड्रग्स की जो भी डिलीवरी हुई थी, उसके बारे में आपको पता था. अगर हां तो बताएं।
  50. क्या आप सैमुअल मिरांडा और नीरज सिंह को जानती हैं और वो सुशांत सिंह के घर पर क्या करते थे?
  51. क्या आप सिद्धार्थ पिठानी, आयुष शर्मा, आनंदी धवन, रोहणी अय्यर, श्रुति मोदी, रजत मेवाती, साहिल सागर, केशव और अशोक के बारे में जानती हैं?
  52. आपका वीड, बड और हैश के इस्तेमाल के बारे में क्या कहना है और सुशांत व उसके दोस्तों के बारे में विस्तार से बताएं?
  53. क्या आपको जानकारी है कि सुशांत पार्टियां ऑर्गनाइज करता था? वहां इस्तेमाल होने वाली ड्रग्स के बारे में आप क्या जानती हैं?
  54. क्या आपको नहीं पता है कि ड्रग्स की खरीद-फरोख्त करना गैर-कानूनी है?
  55. आप जांच एजेंसी को कुछ अपनी तरफ से बताना चाहती हैं।
एनसीबी की तरफ से पूछे गए सवालों की लिस्ट।
एनसीबी की तरफ से पूछे गए सवालों की लिस्ट।

17 घंटे की पूछताछ में रिया से पूछे गए थे 55 सवाल
एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती से पहले दिन करीब 6 घंटे, दूसरे दिन करीब 8 घंटे और तीसरे दिन 3 घंटे यानी कुल 17 घंटे में ये 55 सवाल पूछे थे। इन सवालों में रिया उलझ गई और उसे मंगलवार 8 सितंबर को उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। रिया को एनडीपीएस एक्ट की धाराओं 20बी, 27ए, 28 और 29 के तहत गिरफ्तार किया गया है। रिया पर नशीले पदार्थों की खरीद-फरोख्त यानी ड्रग सिंडीकेट में शामिल होने के आरोप हैं। फिलहाल, वह मुंबई की भायखला जेल में बंद है। अदालत दो बार उसकी जमानत याचिका खारिज कर चुका है। माना जा रहा है कि जल्द उनके वकील हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं।

रिया के बयान से संतुष्ट थी एनसीबी
रिया की गिरफ्तारी के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एनसीबी के डिप्टी डायरेक्टर एम ए जैन ने बताया था, "हम पूछताछ के दौरान रिया द्वारा दिए गए जवाबों से संतुष्ट हैं। यदि रिया के वकील बेल की मांग करते हैं तो हम बेल को अपोज करेंगे। हम ज्युडिशियल कस्टडी मांग रहे हैं।"

अब 17 लोगों को एनसीबी ने किया गिरफ्तार

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो(एनसीबी) ने इस मामले में 17 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार लोगों में रिया, उनके भाई शोविक चक्रवर्ती भी शामिल हैं। दोनों 22 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में हैं। दोनों की निचली अदालत में दो बार जमानत याचिका खारिज हो चुकी है। बेल के लिए अब उनके पास हाईकोर्ट का विकल्प बचता है। हालांकि, 6 दिनों से जेल में रिया चक्रवर्ती के वकील सतीश मानशिंदे ने कहा है कि उनके क्लाइंट(रिया और शोविक) जमानत के लिए जल्दबाजी नहीं कर रहे हैं।

महाराष्ट्र की अन्य खबरें



Log In Your Account