शेयर में निवेश कराने के नाम पर युवती ने डॉक्टर से 5 माह में ऐंठे 23 लाख रुपए

Posted By: Himmat Jaithwar
10/5/2020

भोपाल। फायनेंस कंपनी की महिला प्रतिनिधि ने शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर एक डॉक्टर से 23 लाख रुपए ऐंठ लिए। घटना इसी साल जनवरी से मई के बीच की बताई जा रही है। वरिष्ठ अधिकारियों से की गई शिकायत के बाद पुलिस ने युवती पर धोखाधड़ी का केस दर्ज कर हिरासत में ले लिया है। अशोका गार्डन पुलिस के मुताबिक डॉ. सुधेंदु चक्रवर्ती शाहपुरा में रहते हैं और प्रभात चौराहे पर आयुष अस्पताल का संचालन करते हैं। कुछ समय पहले उनकी मुलाकात डॉली कुमारी (24) से हुई। डॉली एक फाइनेंस कंपनी में बीमा प्रतिनिधि थी। कंपनी का एक बैंक से अनुबंध था। इसके तहत डॉली बड़े खाताधारकों से संपर्क कर उन्हें बीमा पॉलिसी उपलब्ध कराती थी।

मामला दर्ज... पुलिस ने युवती को लिया हिरासत में
डॉली ने डॉ. चक्रवर्ती को शेयर मार्केट में निवेश करने पर ज्यादा लाभ मिलने की स्कीम बताई तो वह तैयार हो गए। जनवरी 2020 से मई के बीच डॉक्टर ने डॉली को 23 लाख के सेल्फ चेक दिए, जिसे डॉली ने बैंक से कैश करा लिए। निवेश की गई रकम के संबंध में उन्होंने दस्तावेज मांगे तो डाली ने कहा कि डाक से आएंगे। कुछ समय बाद वह लॉकडाउन में ऑफिस बंद होने के कारण दस्तावेज नहीं पहुंचने का बहाना बनाने लगी। अनलॉक होने पर उसने कुछ दस्तावेज उन्हें दिए। उन्होंने कंपनी में चेक कराए तो वह फर्जी निकले। इसके बाद चक्रवर्ती ने वरिष्ठ अधिकारियों से इसकी शिकायत की।

तीन बीमा पॉलिसियां लीं और पैसे करने लगे जमा
डॉ. सुधेंदु चक्रवर्ती का अकाउंट भी उसी बैंक में है, जिसके तहत उनकी मुलाकात डाॅली से हुई थी। डॉली के कहने पर चक्रवर्ती ने निजी कंपनी से तीन बीमा पॉलिसियां ली थीं और उसके पैसे भी जमा कर रहे थे।

ये सावधानी जरूरी...पंजीकृत ब्रोकर को स्कीम का नाम लिखकर जारी करें चेक

  • सेल्फ का चेक या नकदी देना एक ही बात है। शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड, एफडी, कमोडिटी मार्केट आदि में नकद निवेश कानून के खिलाफ है। लोगों को सावधानी रखनी चाहिए कि नकद या सेल्फ चेक न दें।
  • निवेश करना हो तो शेयर बाजार के अधिकृत ब्रोकर के साथ ही करें।
  • चेक के पीछे अपना नाम, मोबाइल नंबर व स्कीम का नाम भी लिखा जाए तब ही आप सुरक्षित रहेंगे।
  • चेक देने के दो दिन बाद अपना स्टेटमेंट्स और शेयर बाजार से अपना कॉन्टेक्ट नोट लें। चौथे दिन अपने डीमेट में माल भी चैक कर लें।



Log In Your Account