जबलपुर STF का ओड़िशा में छापा; हाथी के 2 दांत और तेंदुए की 2 खाल ले जाते 3 तस्कर पकड़े, शिकार कहां किया.. यह खुलासा नहीं

Posted By: Himmat Jaithwar
2/8/2021

देवास में शिकारियों के हमले में एक बीट गार्ड की हत्या के बाद अब जबलपुर में वन्यप्राणियों के शिकार का मामला सामने आया है। वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (Wildlife Crime Control Bureau) मध्यक्षेत्र के साथ ओडिशा की STF टीम ने क्योंझर में छापा मारकर तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है। इन्होंने शिकार कहां किया और यह दांत और खाल कहां सप्लाई करने वाले थे, यह खुलासा होना अभी बाकी है।

टीमों को यह पता चला था कि तस्कर ओड़िशा के क्योंझर जिले में पहुंचे हुए हैं। मुखबिर की सूचना पर टीमों ने संयुक्त रूप से छापा मार और तस्करों से हाथी के दाे बड़े दांत और तेंदुए की दो खाल बरामद की है। दावा किया है कि तस्करों का बड़ा नेटवर्क है। गैंग के अन्य साथियों की तलाश की जा रही है। गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ में सुराग हाथ लगे हैं।

तस्करों से तेंदुए की जब्त खाल।
तस्करों से तेंदुए की जब्त खाल।

क्योंझर जिले में टीम की कार्रवाई

जबलपुर स्थित मध्य क्षेत्र स्थित WCCB के उपनिदेशक को इस तस्करी की सूचना मिली थी। इसके बाद यहां से टीम को ओड़िशा रवाना किया गया। STF की एसआई नलिनीकांत दास की अगुवाई में टीम ने क्योंझर के आरटीओ कार्यालय के पास दबिश देकर तीन संदेहियों को रोका। यह देखते ही तीनों ने दौड़ लगा दी। पीछा करके संयुक्त टीम ने इन्हें दबोचा। तलाशी में बैग में हाथी के दो दांत और तेंदुए की दो खाल मिली। तीनों के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के अंतर्गत कार्रवाई की जा रही है। तीनों तस्करों से पूछताछ जारी है।

तस्करों के कब्जे से जब्त हाथी दांत।
तस्करों के कब्जे से जब्त हाथी दांत।

शिकारी हैं या बिचौलिए, इसकी जांच जारी है...

सूत्रों के मुताबिक आरोपी अभी अलग-अलग बयान दे रहे हैं। टीम उनके बयानों की तस्दीक करने में जुटी है। प्रारंभिक पूछताछ में आरोपियों ने दावा किया कि हाथी दांत और तेंदुए की खाल क्योंझर जिले के सिंधी पाल टाइगर रिजर्व से जुड़ी है। इसे बेचने के लिए दूसरे तस्करों ने उन्हें सौंपा है। टीम तस्करों के बयान की तस्दीक करने में जुटी है। एसटीएफ डीएसपी प्रवीण चंद्र त्रिपाठी के मुताबिक अभी आरोपियों से पूछताछ जारी है। उनके नेटवर्क को खंगाला जा रहा है। इसके बाद उनके नामों का खुलासा किया जाएगा।



Log In Your Account