भाजपा स्थापना दिवसः वाजपेयी, आडवाणी काल से नरेंद्र मोदी युग, बीजेपी की पूरी कहानी

Posted By: Himmat Jaithwar
4/6/2020

2 सांसदों से आज पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में मौजूद भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) का आज स्थापना दिवस (BJP Foundation Day) है। 6 अप्रैल 1980 को आज ही के दिन अटल बिहारी वाजपेयी ने बतौर संस्थापक अध्यक्ष भगवा दल की बुनियाद रखी थी।


अटल बिहारी वाजपेयी बने थे संस्थापक अध्यक्ष

NBT

देश के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी बीजेपी के संस्थापक अध्यक्ष बने थे। कमल के निशान वाले चुनाव चिह्न के साथ भगवा दल लगातार आगे बढ़ती रही। 


1984 चुनाव में मिली थी केवल 2 सीट

NBT

बीजेपी ने अपने गठन के बाद पहली बार 1984 में आम चुनाव लड़ा। लेकिन इस चुनाव में उसे केवल 2 सीटें ही मिलीं।

हिंदुत्व के पथ पर आगे बढ़ी बीजेपी

NBT

पहले चुनाव में मात से सीख लेते हुए बीजेपी हिंदुत्व के पथ पर आगे बढ़ चली। लालकृष्ण आडवाणी ने इसकी कमान थामी। 1989 में बीजेपी को 86 सीटें मिलीं।

आडवाणी की सोमनाथ से अयोध्या तक रथ यात्रा

NBT

1989 में राम मंदिर आंदोलन को मजबूती देने वाली सोमनाथ से अयोध्या तक की रथयात्रा आडवाणी ने ही निकाली थी। इसी का परिणाम था कि 1984 में महज 2 सीट जीतने वाली बीजेपी ने 1989 के लोकसभा चुनाव में 86 सीटें जीतीं।

राम से लेकर राष्ट्रवाद, बीजेपी का बना अजेंडा

NBT

रथ यात्रा के बाद बीजेपी ने राम मंदिर निर्माण से लेकर राष्ट्रवाद को अपने अजेंडे में शामिल किया। आडवाणी ने पार्टी को धार दी और उसके जनाधार को व्यापक बनाया।

केंद्र में वाजपेयी की 13 दिन की सरकार

NBT

1996 में बीजेपी की केंद्र में सरकार बनी और वाजपेयी इसके पहले पीएम। हालांकि बहुमत नहीं होने कारण सरकार 13 दिन में ही गिर गई।

1999 वाजपेयी के नेतृत्व में NDA सरकार

NBT

1999 में वाजपेयी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार बनी। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी थी और उसे 182 सीटें मिली थीं। हालांकि 2004 के आम चुनाव में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा।

2014 में पीएम मोदी का राष्ट्रीय राजनीति में उदय

NBT

2014 बीजेपी के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण साल रहा। पार्टी ने मोदी को अपना पीएम उम्मीदवार घोषित किया। 2014 के चुनाव में 30 साल बाद किसी दल ने अकेले दम पर बहुमत हासिल किया और केंद्र में मोदी के नेतृत्व में बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी।

2019 में फिर मे चला मोदी का करिश्मा

NBT

केंद्र में 5 साल सरकार चलाने के बाद बीजेपी ने फिर से पीएम मोदी के चेहरे का साथ आम चुनाव में उतरी। इस चुनाव में भी बीजेपी को ऐतिहासिक सफलता मिली। पार्टी ने अकेले 303 सीटें जीतीं और पीएम मोदी दोबारा देश के पीएम बने।



Log In Your Account