मध्य प्रदेश चुनाव की घोषणा: राज्यसभा की 3 सीटों के लिए

Posted By: Himmat Jaithwar
6/2/2020

भोपाल। चुनावी तैयारियों के बीच चुनाव की घोषणा हो गई। भारत के निर्वाचन आयोग ने मध्य प्रदेश में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए मतदान की तारीख घोषित कर दी है।


भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राज्यसभा निर्वाचन-2020 के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया है। राज्यसभा निर्वाचन के लिए मतदान 19 जून 2020 शुक्रवार को प्रात: 9 बजे से सांय 4 बजे के मध्य होगा। मतगणना उसी दिन 19 जून को ही सांय 5 बजे प्रांरभ की जायेगी। राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया 22 जून 2020 को पूर्ण की जायेगी।

याद दिला दें कि मध्यप्रदेश में 3 में से 1 सीट कांग्रेस के लिए सुरक्षित है। इस सीट से राज्यसभा सदस्य श्री दिग्विजय सिंह ने फिर से नामांकन दाखिल किया है। भारतीय जनता पार्टी की एक सुरक्षित सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नामांकन दाखिल किया है। भारतीय जनता पार्टी के नेता श्री प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। 

राज्यसभा चुनाव के लिए दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा सुमेर सिंह सोलंकी और रंजना बघेल ने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्‍याशी के रूप में नामांकन किया। वहीं फूलसिंह बरैया ने इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रत्‍याशी के रूप में और रामदास दहीवाले ने निर्दलीय प्रत्‍याशी के रूप में रिटर्निंग ऑफिसर एपी सिंह के सामने नामांकन पत्र दाखिल किया।



Log In Your Account