पासवान के निधन के बाद सरकार में NDA के सहयोगी दलों में सिर्फ आरपीआई बची; कैबिनेट में अलायंस से कोई मंत्री नहीं, अठावले राज्य मंत्री हैं

Posted By: Himmat Jaithwar
10/10/2020

नई दिल्ली। रामविलास पासवान के निधन के बाद मोदी सरकार में भाजपा के अलावा NDA गठबंधन के सिर्फ रामदास अठावले (रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया) बचे हैं। जबकि, केंद्रीय कैबिनेट में तो भाजपा से बाहर का कोई नहीं है, क्योंकि अठावले भी राज्य मंत्री (मिनिस्टर ऑफ स्टेट) हैं। उनके पास सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता राज्य मंत्री की जिम्मेदारी है।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में केंद्रीय कैबिनेट में शुरुआत में NDA गठबंधन से शिवसेना के अरविंद सावंत, शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल और लोकजनशक्ति पार्टी के रामविलास पासवान थे।

JDU केंद्र सरकार में शामिल नहीं, लेकिन समर्थन जारी
शिवसेना महाराष्ट्र में सरकार के फॉर्मूले को लेकर पिछले साल ही NDA से अलग हो गई थी। अकाली दल ने पिछले महीने किसान बिलों के विरोध में सरकार का साथ छोड़ दिया था। इससे पहले अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने मोदी कैबिनेट में फूड प्रोसेसिंग मिनिस्टर का पद छोड़ दिया था। नीतीश कुमार की पार्टी JDU का कोई सदस्य मोदी कैबिनेट में नहीं है, लेकिन NDA का हिस्सा होने के नाते सरकार को समर्थन जारी रखा है।

मोदी कैबिनेट में 24 मंत्रियों ने शपथ ली थी, अब 21 रह गए
पिछले साल 30 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा 57 मंत्रियों ने शपथ ली थी। इनमें 24 कैबिनेट मिनिस्टर, 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 24 राज्य मंत्री शामिल थे। अरविंद सावंत, हरसिमरत कौर बादल के इस्तीफे और रामविलास पासवान के निधन के बाद अब 21 कैबिनेट मंत्री बचे हैं। रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी के निधन के बाद राज्य मंत्रियों की संख्या 24 से घटकर 23 रह गई है।



Log In Your Account