इमरती देवी: 12वीं तक पढ़ीं, 1997 में पॉलिटिक्स में एंट्री, ऐसे बनीं सिंधिया की करीबी

Posted By: Himmat Jaithwar
10/24/2020

ग्वालियर: मध्य प्रदेश में सबसे चर्चा का विषय इस वक्त सरकार में मंत्री इमरती देवी (Imarti Devi) की है. कारण यह है कि एक चुनावी सभा में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal nath) ने उनको लेकर अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल किया था. इसके बाद कमलनाथ की जमकर निंदा हो रही है. यहां कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी कमलनाथ के इस बयान पर नाराजगी जताई थी. जिसके बाद भी कमलनाथ  (Kamal nath) ने कहा था कि वो राहुल गांधी की राय है. मैं माफी नहीं मांगूंगा. वहीं 

कब हुआ सिंधिया से संपर्क?
इमरती देवी (Who is Imarti Devi) के बहाने बीजेपी को कांग्रेस को घेरने का मौका मिल गया. मंत्री इमरती देवी (Minister Imarti Devi) पर छींटाकशी करने के खिलाफ मौन व्रत रखा था. ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने कहा था कि एक दलित महिला का अपमान करने वाले कमलनाथ (Kaml nath) को जनता सबक सिखाएगी. इमरती को लेकर मध्य प्रदेश की सियासत गर्म है. आइए आपको बताते हैं कि इमरती देवी ने राजनीति में कैसे एंट्री की थी. कैसे उनका सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) से संपर्क हुआ और कैसे वो महाराज की फेवरेट बन गईं.


समाज सेवा और घूमने-फिरने की शौकीन
इमरती देवी (Imarti devi birth Plate) का जन्म 14 अप्रैल 1975 को जिला दतिया के ग्राम चरबरा में हुआ था. उन्होंने हायर सेकेंड्री तक शिक्षा प्राप्त की है. उनका मुख्य व्यवसाय कृषि है. इमरती देवी महिला उत्थान, समाज-सेवा, पर्यटन-स्थलों के भ्रमण में विशेष रुचि है.

सिंधिया और इमरती एक साथ हुई थी एंट्री
ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) और मंत्री इमरती देवी (minister Imarti devi) एक समय में ही सक्रिय राजनीति में आए. अगर यह कहा जाए तो गलत नहीं होगा. जिस वक्त ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) अपने पिता स्वर्गीय माधवराव सिंधिया (Madhavrao Scindia) की विरासत संभालने गुना पहुंचे,  लगभग उसी वक्त इमरती देवी जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीती थीं. चूंकि उस समय मोहन सिंह राठौर ग्रामीण कांग्रेस के जिला अध्यक्ष थे. वह ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के काफी करीबी माने जाते हैं, उन्हीं के माध्यम से इमरती देवी और सिंधिया की मुलाकात हुई. क्योंकि इस अंचल में इमरती देवी के अलावा कोई दूसरी महिला नेता नहीं थी. यही कारण है लगातार चुनाव जीतने के बाद सिंधिया के खास होती गईं. यही कारण है कि आज भी वह सिंधिया को अपना राजनीतिक पिता मानती हैं.


कब चर्चा में आईं?
इमरती देवी और सिंधिया भले की राजनीतिक पारी एक साथ शुरू की हो, लेकिन इमरती देवी सिंधिया को अपना राजनीतिक गुरू मानती हैं. वैसे इमरती देवी अपने बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहीं, लेकिन साल के शुरुआत में उन्होंने कहा था कि अगर महाराज (सिंधिया) कुएं में कुदेंगे तो वह भी कूद जाएंगी. इसके बाद फरवरी में भी उनका एक बयान आया था जिसमें उन्होंने कमलनाथ सरकार पर हमला बोला था. कमलनाथ ने सिंधिया को सड़क पर उतरने को कहा था. जिस पर इमरती देवी ने कहा था कि अगर महाराज सड़कों पर उतरेंगे तो उनके साथ इमरती देवी भी सड़कों पर होंगी. इसके बाद से इमरती देवी लगातार मीडिया में सुर्खियों में बनी रहीं. 

अंडे वाले बयान पर काबिज फिर किनारा
कमलनाथ सरकार के दौरान भी डबरा से विधायक इमरती देवी महिला एवं बाल विकास मंत्री थीं. उस वक्त उन्होंने सरकार से आंगनवाड़ी केंद्रों में अंडे बंटवाने का आग्रह किया था. हालांकि सरकार इस पर कुछ फैसला कर पाती इससे पहले ही कांग्रेस की सरकार गिर गई. इसके बाद इमरती देवी शिवराज सरकार में भी मंत्री बनी. एक बार फिर उन्हें वही मंत्रालय मिला. फिर उन्होंने आंगनवाड़ी में अंडा बांटने की बात कही. हालांकि एक बार फिर उनका यह मकसद पूरा नहीं हो पाया. शिवराज सरकार ने अंडा की बजाय आंगनवाड़ियों में दूध बांटने का फैसला किया. 

इमरती का राजनीतिक सफर
- इमरती देवी वर्ष 1997-2000 तक जिला युवा कांग्रेस कमेटी ग्वालियर की वरिष्ठ उपाध्यक्ष रही. 
- वर्ष 2002-2005 में जिला कांग्रेस कमेटी की महामंत्री एवं किसान कांग्रेस कमेटी की प्रदेश महामंत्री थीं. 
- वर्ष 2004-2009 में जिला पंचायत ग्वालियर की सदस्य, कृषि उपज मंडी ग्वालियर की संचालक एवं सदस्य रहीं. 
- वर्ष 2005 में वह ब्लॉक कांग्रेस डबरा की अध्यक्ष रहीं. इमरती देवी वर्ष 2008 में 13वीं विधानसभा की सदस्य निर्वाचित हुईं. 
- वर्ष 2008 से 2011 तक पुस्तकालय समिति की सदस्य तथा वर्ष 2011 से 2014 तक महिला एवं बालक कल्याण संबंधी समिति की सदस्य रहीं.
- इमरती देवी वर्ष 2013 में दूसरी बार विधानसभा सदस्य निर्वाचित हुई. वर्ष 2018 में तीसरी बार 15वीं विधानसभा में जिला ग्वालियर के डबरा निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित हुईं.
- इमरती देवी ने 25 दिसम्बर, 2018 को मुख्यमंत्री कमल नाथ के मंत्रीमण्डल में मंत्री पद की शपथ ग्रहण की.
- इमरती देवी साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भिंड दतिया सीट से लोकसभा की प्रत्याशी भी रह चुकी हैं. इस चुनाव में उन्हें कांग्रेस के बागी और बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े डॉ. भागीरथ प्रसाद से हार का मुंह देखना पड़ा था. 



Log In Your Account