नोकिया-एयरटेल के बीच हुई 7,636 करोड़ रु. की डील, 5G क्षमताओं को बढ़ाने देश के 9 सर्कल लगाएंगे 3 लाख रेडियो यूनिट्स

Posted By: Himmat Jaithwar
4/28/2020

हेलसिंकी/नई दिल्ली. 4G नेटवर्क को बढ़ाने और 5G क्षमताओं को भारत में मजबूती देने के लिए भारती एयरटेल और नोकिया के बीच 7,636 करोड़ रुपए की डील हुई है। दोनों मिलकर देश के 9 सर्कल्स में 5G रेजी सॉल्यूशन स्थापित करेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक नोकिया, एयरटेल 4G नेटवर्क का चौथा सबसे बड़ा विक्रेता है, भविष्य में 5जी कनेक्टिविटी के लिए आधार स्थापित करने में मदद करेगा। इसके लिए नोकिया देशभर में अलग-अलग स्पेक्ट्रम पर काम करने वाले 3 लाख रेडियो यूनिट्स लगाने में एयरटेल की मदद करेगी। इस काम को 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा।

पिछले एक दशक से साथ हैं नोकिया-एयरटेल

भारती एयरटेल के गोपाल विठ्ठल एमडी और सीईओ (इंडिया और साउथ एशिया) ने बताया कि हम लगभग एक दशक से नोकिया के साथ काम कर रहे हैं और हमें खुशी है कि 5G एरा के लिए अपने नेटवर्क और क्षमताओं को और बेहतर करने के लिए नोकिया SRAN प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करेंगे।

एक ही प्लेटफार्म से मैनेज हो सकेंगे सारे नेटवर्क

नोकिया SRAN सॉल्यूशन ऑपरेटर्स को 2G,3G और 4G नेटवर्क को एक ही प्लेटफार्म से मैनेज करने की सुविधा देंगे जाकि इनकी जटिलताओं को कम किया जा सके। रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के सभी 9 सर्कल्स में नोकिया ही प्रोडक्ट डिलीवर करेगी। नोकिया लो लेटेंसी और तेज स्पीड नेटवर्क प्रोवाइड करेगी ताकि देशभर में 5G लॉन्च होने पर एयरटेल बेस्ट प्लेटफार्म बन सके।

2025 तक डेटा में डेटा सर्विस में 47% ज्यादा मांग की उम्मीद

GSMA के मुताबिक,  वर्तमान में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़े टेलीकॉम मार्केट है। उम्मीद की जा रही है कि 2025 तक ये 92 करोड़ यूनिक मोबाइल कस्टमर्स तक पहुंच जाएगा इसमें 8.8 करोड़ 5G कनेक्शन भी शामिल होंगे। नोकिया MBiT इंडेक्स 2020 के मुताबिक, देश में डेटा सर्विस डिमांड और ट्रैफिक काफा तेजी से बढ़ेगा। कहा जा सकता है कि 2019 के तुलना में 47 फीसदी ज्यादा होगी।



Log In Your Account