राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी जल्द आकार लेगी, एजेंसी के जरिए साझा SSC, RRB, बैंकिंग परीक्षा कराने की योजना अंतिम चरण में

Posted By: Himmat Jaithwar
3/14/2020

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) के जरिये कर्मचारी चयन आयोग, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड और बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान के तहत होने वाली ग्रुप बी और सी सेवाओं के लिए साझा परीक्षा कराने की योजना अंतिम चरण में है। सरकार इस साल के अंत तक इस एजेंसी का गठन कर सकती है। 2021 की शुरुआत में एजेंसी के जरिये सरकारी नौकरियों के लिए ऑनलाइन साझा प्रारंभिक परीक्षा शुरू हो सकती है। 

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का कहना है कि यह एक तरह से बड़ा सामाजिक व आर्थिक सुधार साबित होगा। इससे बार बार परीक्षाओं का बोझ और खर्च कम होगा। विशेष रूप से उन छात्रों को मदद मिलेगी, जो कई बार दूसरे जिले में सेंटर होने के चलते परीक्षा नहीं दे पाते हैं। 

कॉमन परीक्षा केवल प्री एग्जाम के लिए होगी। यह अगले चरण की परीक्षा के लिए कट आफ प्रदान करेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रस्तावित योजना के तहत हर जिले में सेंटर होंगे। छात्र अपनी इच्छानुसार, ऑनलाइन परीक्षा का सेंटर चुन सकते हैं। 

हर साल 50 भर्ती परीक्षा :
बता दें हर साल करीब 50 रिक्रूटमेंट परीक्षाएं होती हैं। अभी करीब 20 से ज्यादा एजेंसियां अलग-अलग समय पर परीक्षाएं कराती हैं। इससे नियुक्ति प्रक्रिया में काफी समय लगता है और पद खाली होते हुए भी उन्हें समय से नहीं भरा जाता। एनआरए से यह बोझ कम होगा। 



Log In Your Account