Xiaomi का नया रिकॉर्ड, बढ़त हासिल करने वाला दुनिया का अकेला स्मार्टफोन ब्रैंड

Posted By: Himmat Jaithwar
6/2/2020

कोरोना वायरस महामारी के चलते ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट ने सेल के मामले में 20.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की है। जहां दुनियाभर में सभी बड़े ब्रैंड्स की बिक्री कम हुई, वहीं चीन की दिग्गज टेक कंपनी शाओमी एकमात्र ऐसा कंपनी बन गई जिसने 2020 की पहली तिमाही में बढ़त हासिल की है।
ऐनालिटिक फर्म गार्टनर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 की पहली तिमाही में स्मार्टफोन की सेल में 20.2 प्रतिशत की गिरावट हुई। इसकी मुख्य वजह कोविड-19 रही। चीन में कोविड-19 संक्रमण के चलते बड़े चीनी स्मार्टफोन निर्माताओं और ऐपल को अपनी फैक्ट्रियां चीन में बंद करनी पड़ी और ग्लोबल लॉकडाउन के चलते कंज्यूमर डिमांड भी कम रही।

बात करें दुनिया के टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रैंड्स की तो शाओमी एकमात्र कंपनी रही, जो अपनी इस गिरावट से बच सकी। चीनी कंपनी ने 2019 की पहली तिमाही की तुलना में इस साल 1.4 फीसदी की बढ़त हासिल की। वहीं सैमसंग ने 22.7 फीसदी की बड़ी गिरावट दर्ज की। चीनी कंपनी हुवावे के डिवाइसेज की सेल में 27.3 फीसदी की कमी देखी गई। ऐपल की स्थिति थोड़ी बेहतर रही और कंपनी के हैंडसेट्स की बिक्री 8.2 फीसदी कम हुई। इसके बाद पहली तिमाही में ओप्पा का नंबर रहा जिसके स्मार्टफोन्स की सेल में 24.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

कॉन्टैक्ट-ट्रेसिंग ऐप्स से लाखों यूजर्स की प्रिवेसी खतरे में, जानें क्या है मामला
कोरोनावायरस के चलते दुनियाभर के मार्केट पर असर पड़ा और बिक्री प्रभावित हुई। लेकिन अलग-अलग ब्रैंड्स में गिरावट के अपने कारण भी रहे। हुवावे ने चीन में अपने लोकल मार्केट पर ज्यादा ध्यान दिया जबकि शाओमी ने ग्लोबल मार्केट में खासतौर पर फोकस किया। सैमसंग और ऐपल लॉकडाउन के चलते अपने ऑपरेशंस रोक दिए और सप्लाई चेन में रुकावट भी आई। लेकिन अब प्रोडक्शन दोबारा शुरू हो गया है। कंपनियों के लिए पहली तिमाही खासी खराब रही लेकिन आने वाले समय में स्थितियों के सुधरने की उम्मीद है।



Log In Your Account