कोरोना वायरस: अमेरिका में मरने वालों की संख्या 12, ट्रंप कर सकते हैं 8.3 अरब डॉलर की मदद पर दस्तखत

Posted By: Himmat Jaithwar
3/6/2020

अमेरिका के उत्तर पश्चिमी हिस्से में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने और मौत का आंकड़ा 12 पहुंचने के बाद अमेरिकी संसद ने इस विषाणु से लड़ने के लिए 8.3 अरब डॉलर का आपातकालीन 'व्यय विधेयक' पारित किया है जिस पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हस्ताक्षर कर सकते हैं। प्रतिनिधि सभा से इस विधेयक के पारित हो जाने के एक दिन बाद सीनेट में दोनों दलों ने इसे पूरी तरह समर्थन दिया है। ऐसे में अब यह विधेयक तुरंत राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हस्ताक्षर के लिए व्हाइट हाउस भेजा जा सकता है। 

इस बीच, उम्मीद जताई जा रही है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस विधेयक पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। इस रकम को संघीय सार्वजनिक स्वास्थ्य विभागों को टीका, जांच और कारगर इलाज के लिए मुहैया कराया जाएगा। साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए राज्य व स्थानीय सरकारों को मदद दी जाएगी। विधेयक की रकम को कई तरह से देश को नुकसान पहुंचा रहे और तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए खर्च किया जाएगा।

डेमोक्रेट सीनेटर पेट्रिक लीह ने कहा, ''अमेरिकी नागरिक अपने नेतृत्व की ओर ताक रहे हैं। वे इस बात का आश्वसन चाहते हैं कि सरकार उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा के जिम्मे के लिए तैयार रहे।'' यह राशि 2.5 अरब डॉलर से करीब तीन गुना होगा, जिसकी दस दिन पहले व्हाइट हाउस ने बात की थी। इस राशि को तब अमेरिकी कांग्रेस के दोनों पक्षों के सदस्यों ने नकार दिया था। हालांकि, ट्रंप ने बाद में कहा था कि वह इससे अधिक राशि स्वीकार करने को तैयार हैं।

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण का सबसे पहला मामला जनवरी में सामने आया था जबकि 29 फरवरी को देश में इससे पहली मौत हुई थी। अब इस विषाणु से मौत का आंकड़ा बढकर 12 तक पहुंच चुका है और यह कम से कम 15 प्रांतों में फैल चुका है। करीब 180 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि 'कुछ दिनों' के भीतर देश भर में करीब 12 लाख टेस्ट किट वितरित की जाएंगी, जबकि अगले हफ्ते के अंत तक 40 लाख और किट वितरित की जाएंगी।



Log In Your Account