WhatsApp ला रहा Self Disappearing Messages फीचर, जानें कैसे करेगा काम

Posted By: Himmat Jaithwar
3/16/2020

WhagtsApp हर बार की तरह इस बार भी कुछ नया और बेहतर करने जा रहा है। पिछले साल Facebook के मालिकाना हक वाली कंपनी WhatsApp ने एक से बढ़कर एक फीचर्स पेश किया जो सिलसिला इस साल भी जारी रहा। हाल ही में WhatsApp Dark Mode लॉन्च करने के बाद अब मोबाइल मैसेजिंग ऐप एक नया फीचर लाने की तैयारी कर रही है। इस फीचर में यूजर को बड़ा फायदा होने वाला है क्योंकि यह फीचर आपके फोन की मेमोरी को हमेशा खाली रखने में मदद करेगा। यह फीचर फिलहाल टेस्टिंग में है और इस फीचर की खास बात यह है कि इसके आने के बाद आपके व्हाट्सएप के मैसेज एक तय समय के बाद खुद ही डिलीट हो जाएंगे।

WABetainfo की खबरों के अनुसार व्हाट्सएप इन दिनों अपने लेटेस्ट वर्जन में Disappearing Messages नाम के फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। यह फीचर व्हाट्सएप के 2.20.83 और 2.20.84 वर्जन में नजर आया है। यह फीचर जल्द ही रोल आउट होगा और इसके आते ही व्हाट्सएप यूजर्स के फोन में मौजूद मैसेज एक तय समय के बाद खुद ही हट जाएंगे। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह फीचर उस शख्स के लिए होगा जो मैसेज भेजने वाला है। इसका मतलब अगर आप कोई मैसेज भेजते हैं और उसके डिलीट होने का समय तय कर देते हैं तो उस समय के बाद आपका मैसेज खुद ब खुद ही डीलिट हो जाएगा।

फिलहाल इस self-destructing messages फीचर की टेस्टिंग व्हाट्सएप ग्रुप्स के लिए हो रही है लेकिन माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में यह पर्सनल चैट्स के लिए भी उपलब्ध होगा। इस फीचर की जो तस्वीरें सामने आई हैं उनके अनुसार यूजर को सेटिंग में एक ऑप्शन मिलेगा जिसमें मैसेज डिलीट होने का वक्त दिया होगा। इसे एक्टिवेट करते ही उसे 5 सेकंड से लेकर 1 घंटे तक का समय दिखाई देगा। यूजर जितना समय चाहे उतना रख सकता है। उस तय समय के बाद उसका मैसेज ग्रुप में से डिलीट हो जाएगा।

हालांकि, कहा जा रहा है कि यह फीचर केवल एडमिनिस्ट्रेटर तक ही सीमित होगा, जिसका अर्थ है कि केवल ग्रुप के एडमिन ही डिलीट मैसेज फीचर को सक्षम या अक्षम कर पाएंगे। इनेबल होने पर, डिलीट मैसेज फीचर को कॉन्टैक्ट इंफो या ग्रुप सेटिंग्स में टॉगल किया जा सकता है।





Log In Your Account