ICSE बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित नहीं, तय समय पर होंगी

Posted By: Himmat Jaithwar
3/19/2020

कोरोना वायरस के कारण सीबीएसई समेत स्कूलों की वार्षिक परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी गई हैं, वहीं आईसीएसई बोर्ड की क्लास दसवीं औऱ बारहवीं की परीक्षाएं अभी स्थगित नहीं की गई हैं। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। 

आईसीएसई की परीक्षाएं तय शेड्यूल में ही आयोजित की जाएंगी। बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव और सेक्रेटरी गैरी अराथून ने समाचार एजेंसी पीटीआई को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि परीक्षाएं स्थगित नहीं की गई हैं, बोर्ड की परीक्षाएं तय शेड्यूल के मुताबिक की जाएंगी। 

सीबीएसई और मानव संसाधन विकास मंत्रालय की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और सभी यूनिवर्सिटीज की 31 मार्च तक सभी परीक्षाएं स्थगित करने की खबर के बात अधिकारी ने यह बात कही। आपको बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बुधवार को निर्देश दिया कि सीबीएसई और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी जाएं। इसमें कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी शामिल हैं। एचआरडी सचिव अमित खरे ने कहा कि शैक्षिक कैलेंडर और परीक्षा का शेड्यूल बनाए रखने जरूरी है, लेकिन छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की सुरक्षा भी उतनी ही ज्यादा जरूरी है।

लिहाजा सीबीएसई के 10वीं और 12वीं की सभी बाकी परीक्षाएं और अन्य शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित रहेंगी और बाद में उनकी नई तिथियों की घोषणा की जाएगी। हालांकि, आईसीएसई बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित नहीं की गई हैं।

इससे पहले स्कूल और कॉलेजों को बंद किया गया था। इसके साथ ही, सभी मूल्यांकन का काम इस महीने के बाद करने के मंत्रालय की तरफ से निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही, जेईई मेन्स की अप्रैल में होने वाली परीक्षा भी टालने को कहा है।



Log In Your Account