टिकटाॅक के साथ काम नहीं करेगा आइआइएम इंदौर, जनवरी 2020 में दोनों के मध्य हुआ था करार

Posted By: Himmat Jaithwar
7/3/2020

इंदौर. भारत सरकार द्वारा चीन के टिकटॉक सहित 59 एप पर प्रतिबंध लगाने के बाद भारतीय प्रबंधन संस्थान (आइआइएम) इंदौर ने भी चायना की कंपनी के साथ काम करने से इंकार कर दिया है। इंदौर स्थित आइआइएम ने जनवरी 2020 में टिकटॉक के साथ शिक्षा और सामाजिक जागरूकता बढ़ाने वाले शॉर्ट वीडियो संदेश तैयार करने के संबंध में एक करार किया था। इसके तहत संस्था के छात्रों के लिए भी ज्ञानवर्धक वीडियो बनाए जाने थे।


पिछले दिनों इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन (आईएमए) के कॉन्क्लेव में टिकटॉक फॉर गुड इंडिया की हेड शुभी चतुर्वेदी और आइआइएम इंदौर के निदेशक प्रोफेसर हिमांशु राय के मध्य उक्त समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। प्रो. राय का कहना है कि भारत में टिकटॉक एप बंद होते ही समझौता अपने आप निष्क्रिय माना जाएगा। आइआइएम सूत्रों के अनुसार समझौते के तहत बनाए जाने वाले ज्ञानवर्धक शॉट वीडियों पर काम प्रारंभ ही नहीं हुआ था अत: करार के समाप्त होने का संस्थान पर कोई असर नहीं पड़ा है। 


आइआइएम इंदौर शहरों और दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों के लिए ज्ञानवर्धक वीडियो बनाने की योजना पर काम कर रहा है। हिंदी और अंग्रेजी भाषा में विभिन्न विषयों पर यह वीडियो तैयार किए जाने है। इसे किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म या अन्य सोशल नेटवर्किंग माध्यमों के द्वारा प्रसारित किया जाएगा। इसे विद्यार्थी नि:शुल्क देख सकेंगे। टिकटॉक से करार रद्द करने के बाद अब आइआइएम इंदौर नए सहयोगियों से चर्चा कर रहा है।



Log In Your Account