सरकार ने बनाई चीनी एप बैन करने की नई लिस्ट, क्या अब पबजी की बारी

Posted By: Himmat Jaithwar
7/28/2020

भोपाल. PUBG Ban in India : पबजी गेम लवर्स के लिए बुरी खबर यह कि इसे जल्द ही बैन किया जा सकता है। दरअसल, देश में 59 चीनी ऐप पर बैन के बाद 275 और चाईनीज ऐप की लिस्ट तैयार की गई है। इस लिस्ट में टेंसेंट कंपनी का लोकप्रिय गेम पबजी भी शामिल है। जिस पर प्रति​बंध का निर्णय जल्द लिया जा सकता है।


 जानकारी के लिए बता दें कि भारत पबजी का सबसे बड़ा बाजार है। एक रिपोर्ट के अनुसार PubG को अब तक लगभग 17.5 करोड़ लोगों द्वारा इंस्टाल किया जा चुका है।


रिपोर्ट के अनुसार नई लिस्ट में शामिल सभी 275 एप की राष्ट्रीय सुरक्षा और यूजर्स की गोपनीयता के उल्लंघन के सिलसिले में जांच की जाएगी। ऐसे में यह भी कहा जा सकता है कि सरकार लिस्ट में शामिल सभी ऐप्स को बैन कर सकती है। 


लेकिन जांच के दौरान कोई अनियमितता नहीं पाई जाती है तो कोई भी ऐप बैन नहीं होगा। फिलहाल गृह मंत्रालय ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। 


दरअसल, 29 जून 2020 को 59 चीनी ऐप्स बैन करने के बाद अब भारत सरकार ने 47 चीनी ऐप्स के क्लोन भी बैन करने का फैसला किया है।


असल में, कुछ ऐप्स के क्लोन प्ले स्टोर पर आने शुरू हो गए हैं, इसे देखते हुए ही भारत सरकार ने यह फैसला लिया है। ऐसे में कयास लगाये जा रहे हैं कि इसमें लोगों का पसंदीदा पबजी भी शामिल हो सकता है। अब लोगों के मन में पबजी को लेकर तरह-तरह के सवाल उठने शुरू हो गए हैं। 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत पबजी का सबसे बड़ा बाजार है। एक रिपोर्ट के अनुसार, PUBG को अब तक लगभग 17.5 करोड़ लोगों द्वारा इंस्टॉल किया जा चुका है।



पबजी मोबाइल की प्राइवेसी पॉलिसी भी दूसरे ज्यादातर ऐप्स की तरह ही है, जो कई जरूरी और गैरजरूरी जानकारियां यूजर्स से एक्सेस करती हैं। 


पबजी मोबाइल की प्राइवेसी पॉलिसी यह कहती है कि कंपनी के सर्वर भारत में भी हैं और यहां के यूजर्स का डेटा यहीं के सर्वर में स्टोर रहते है। इसके सर्वर चीन में भी हैं. कंपनी कुछ यूजर डेटा अमेरिका और सिंगापुर के सर्वर में भी स्टोर करती है।



Log In Your Account