फ्लोरिडा के नाबालिग ने ओबामा और मस्क जैसी हस्तियों के अकाउंट हैक किए थे, खुद को ट्विटर कर्मचारी बताकर कंपनी के सिस्टम तक पहुंचा था

Posted By: Himmat Jaithwar
8/6/2020

अमेरिका में करीब 21 दिन पहले नामी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक होने के मामले का खुलासा हो गया है। इसका मास्टरमाइंड 17 साल का नाबालिग था। उसने हैक किए गए अकाउंट्स पर लिखा था - आप जितने डॉलर की वैल्यू के बिटकॉइन हमारे खाते में ट्रांसफर करेंगे, हम उससे डबल वैल्यू के आपको लौटा देंगे। 30 मिनट के अंदर आप 1000 डॉलर की वैल्यू के बिटकॉइन भेजेंगे तो हम 2000 डॉलर के लौटा देंगे।

इस तरह हैकिंग को दिया अंजाम

फ्लोरिडा के स्टेट अटार्नी एंड्रयू वॉरेन ने कहा कि ट्विटर अकाउंट फ्लोरिडा में रहने वाले 17 साल के ग्राहम इवान क्लार्क ने हैक किए थे। उसने कंपनी के सिक्युरिटी प्रोटेक्शन को बायपास करके हैकिंग को अंजाम दिया। वर्क फ्रॉम होम की वजह से सभी कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं। इस दौरान हैकर ने एक ट्विटर कर्मचारी को बताया कि वह ट्विटर के ही टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट में काम करता है।

हैकर ने कस्टमर सर्विस पोर्टल तक पहुंचने के लिए उस कर्मचारी की आईडी का इस्तेमाल किया।

मास्टर माइंड के साथ 2 लोग और शामिल

हैकिंग में क्लार्क के साथ ब्रिटेन में रहने वाला 19 साल का मसून शेफर्ड और फ्लोरिडा का 22 साल का निमा फजेली भी शामिल था। क्लार्क को गिरफ्तार कर लिया है। नाबालिग होने के चलते उस पर फेडरल ऑफिसर्स की बजाय फ्लोरिडा प्रशासन कार्रवाई करेगा। हालांकि, उसके ऊपर बालिगों जैसा केस ही चलेगा।

इन हस्तियों के अकाउंट हैक हुए थे
1. बिल गेट्स (को-फाउंडर, माइक्रोसॉफ्ट)
2. जेफ बेजोस (सीईओ, अमेजन)
3. वॉरेन बफे (मशहूर निवेशक)
4. एलन मस्क (सीईओ, टेस्ला)
5. बराक ओबामा (अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार)
6. जो बिडेन (अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति)
7. किम कर्दाशियां वेस्ट (मीडिया सेलेब्रिटी)
8. माइक ब्लूमबर्ग (बिजनेसमैन, पॉलिटिशियन)
9. कान्ये वेस्ट (सिंगर)

लोगों को कितना नुकसान हुआ?

क्रिप्टोकरंसी ट्रांजैक्शंस को मॉनिटर करने वाली साइट ब्लॉकचेन डॉट कॉम के मुताबिक फ्रॉड का पता चलने से पहले लोग 1.16 लाख डॉलर की वैल्यू के बिटकॉइन उस फर्जी खाते में भेज चुके थे, जिसका लिंक हैक किए गए अकाउंट्स के जरिए शेयर किया गया था।



Log In Your Account