जायर बोल्सोनारो ने कहा- डरपोक जर्नलिस्ट्स को कोरोना हुआ तो बचने की उम्मीद कम, ये एथलीट नहीं हैं जो इससे उबर पाएं

Posted By: Himmat Jaithwar
8/25/2020

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने सोमवार को एक कार्यक्रम में कोरोना को हराने की अपनी कहानी साझा की। हालांकि, इस दौरान उन्होंने एक विवादास्पद बयान दे दिया। उन्होंने पत्रकारों को डरपोक बताया और कहा- इन्हें कोरोना हुआ तो बचने की संभावना कम है।

बोल्सोनारो ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि पहले एथलीट रहने की वजह से मेरा इम्यून सिस्टम मजबूत है और मैं बीमारी को मात दे पाया। इस बात पर प्रेस ने मेरी खिल्ली उड़ाई। अगर इन डरपोक जर्नलिस्ट्स में से किसी को कोरोना महामारी हुई तो इनके जिंदा बचने की संभावना कम है। ये लोग एथलीट नहीं जो इस संक्रमण से उबर पाएं।’’

उन्होंने सामने बैठे जर्नलिस्ट्स से कहा, ‘‘आप लोग अपनी कलम का इस्तेमाल सिर्फ दूसरों का बुरा करने के लिए करते हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण होने पर आप लोगों का जिंदा बचना थोड़ा कम मुमकिन होगा।’’

बोल्सोनारो ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन लेने की सलाह दी

बोल्सोनारो ने एक बार फिर से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन लेने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली इस दवा को लेने के कारण वे जल्द स्वस्थ हुए। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद डॉक्टर्स को भी मरीजों को यही दवा देने की सलाह दी। हालांकि, देश में बढ़ते संक्रमण के मामले और हर दिन होने वाली करीब 1000 लोगों की मौत पर कुछ भी नहीं बोला। ब्राजील में फिलहाल संक्रमितों का आंकड़ा 35 लाख से ज्यादा हो गया है।

एक दिन पहले जर्नलिस्ट को मुक्का मारने की धमकी दी थी

बोल्सोनारो रविवार को अपनी पत्नी के भष्ट्राचार से जुड़े सवाल पर भड़क गए थे। एक अखबार के न्यूज रिपोर्टर ने जब उनसे उनकी पत्नी मिशेल बोल्सोनारो के भ्रष्टाचार में शामिल होने के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, ‘‘मैं तुम्‍हारा मुंह मुक्कों से तोड़ना चाहता हूं।’’ इसके बाद वहां मौजूदा मीडियाकर्मियों ने विरोध करना शुरू कर दिया। हालांकि, बोल्सोनारो प्रदर्शन कर रहे पत्रकारों को नजरअंदाज कर वहां से निकल गए। उन्होंने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।



Log In Your Account