टिकटॉक-ओरेकल डील को ट्रम्प ने दी शुभकामना, कहा- इससे नई कंपनी बनेगी और 25 हजार नए रोजगार आएंगे

Posted By: Himmat Jaithwar
9/20/2020

अमेरिका के टिकटॉक यूजर्स को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने खुशखबरी दी है। ट्रम्प ने टिकटॉक के अमेरिकी कारोबार को लेकर ओरेकल और वॉलमार्ट के बीच प्रस्तावित डील को अघोषित रूप से मंजूरी दे दी है। शनिवार को ट्रम्प ने कहा,' मैं इस सौदे को शुभकामनाएं देता है। अगर वे इसे पूरा करते हैं, तो यह बहुत अच्छा है। यदि वे नहीं करते हैं, तो वह भी ठीक है।'

25 हजार लोगों को नौकरी मिलेगी

ट्रम्प ने आगे कहा कि इस डील से टिकटॉक ग्लोबल नाम से एक नई कंपनी बनेगी। यह कंपनी कम से कम 25 हजार लोगों को नौकरी देगी। इसके अलावा कंपनी अमेरिकियों की शिक्षा के लिए 5 बिलियन डॉलर का फंड उपलब्ध कराएगी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प लंबे समय से सुरक्षा कारणों से चीन से जुड़े शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक पर निशाना साधते रहे हैं। चीन की दिग्गज इंटरनेट कंपनी बायडांस टिकटॉक की पैरेंट कंपनी है।

सुरक्षा से जुड़े मुद्दों का समाधान करेंगे

उधर, टिकटॉक ने एक बयान जारी कर कहा है कि टिकटॉक, ओरेकल और वॉलमार्ट की प्रस्तावित डील से हम खुश हैं। हम अमेरिकी प्रशासन के सुरक्षा से जुड़े मुद्दों और भविष्य में अमेरिका में टिकटॉक से जुड़े सवालों का समाधान करेंगे। टिकटॉक का कहना है कि ओरेकल और वॉलमार्ट फाइनेंस राउंड में हिस्सा लेंगे। जहां वे कंपनी में 20 फीसदी तक की अनुमानित हिस्सेदारी ले सकते हैं।

यह है प्रस्तावित डील

प्रस्तावित डील के मुताबिक, टिकटॉक के अमेरिकी यूजर्स के डाटा की सुरक्षा की जिम्मेदारी ओरेकल के पास होगी होगी। इसके अलावा अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा जरूरतों के अनुसार कंप्यूटर सिस्टम को सुरक्षित बनाएगी। साथ ही टिकटॉक-वॉलमार्ट के साथ मिलकर ओरेकल कमर्शियल पार्टनरशिप पर काम करेगी। टिकटॉक ने इसके अलावा डील के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

सरकार ने बैन का फैसला टाला

ट्रम्प की ओर से इस डील को हरी झंडी दिखाने के बाद अमेरिकी सरकार ने टिकटॉक पर बैन के फैसले को टाल दिया है। साथ ही टिकटॉक को गूगल और ऐपल के ऐप स्टोर से हटाने के फैसले पर भी रोक लगा दी है। यह बैन रविवार रात से लागू होना था। डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स की ओर से जारी बयान के मुताबिक, फिलहाल 27 सितंबर तक के लिए इस फैसले को टाला गया है।

वीचैट पर जारी रहेगा बैन

सुरक्षा कारणों से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने टिकटॉक-वीचैट समेत चीन के कई ऐप पर बैन का एक्जीक्यूटिव ऑर्डर जारी किया था। इस डील के बाद टिकटॉक को बैन से छूट मिल गई है। डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स की ओर से जारी बयान के मुताबिक वीचैट पर बैन जारी रहेगा। यह बैन रविवार 20 सितंबर को रात 11.59 बजे से लागू हो जाएगा।



Log In Your Account