लेबनान की आर्टिस्ट बेरूत ब्लास्ट में अपने खिलौने खो चुके बच्चों के लिए बना रहीं डॉल, इन बच्चों के नाम पर ही रखती हैं अपनी गुड़िया का नाम

Posted By: Himmat Jaithwar
12/4/2020

4 अगस्त 2020 को लेबनान में हुए बेरूत धमाके में 200 से अधिक लोग मारे गए और हजारों लोग घायल हुए। इनमें ऐसे भी कई बच्चे हैं जिनके माता-पिता इस इस दुनिया में नहीं रहे या उनका परिवार इस धमाके से बुरी तरह प्रभावित हुआ। ऐसे में कई परिवार बेघर हुए और इन बच्चों के खिलौने धुएं के ढेर में दब गए। इन सभी बच्चों के लिए लेबनान की एक आर्टिस्ट रंग-बिरंगी गुड़िया बना रही हैं। 5 अगस्त से योलेंडे लबाकी नाम की इस कलाकार ने डॉल्स बनाने का काम शुरू किया। इनकी इस पहल को सोशल मीडिया पर सराहा जा रहा है।

लबाकी ने डॉल्स बनाने का काम लेबनान के एक एनजीओ के लिए शुरू किया था। ये एनजीओ विस्फोट में प्रभावित हुए लोगों की मदद करता है। वे अब तक 100 बच्चों को डॉल्स बनाकर दे चुकी हैं। वे रोज सुबह जल्दी उठती हैं और अपने काम निपटाने के बाद डॉल्स बनाना शुरू करती हैं। वे यह डॉल जिस लड़की को देती हैं, उसी के नाम पर अपनी डॉल का नाम भी रखती हैं।

योलेंडे की बनाई हुई पेंटिंग।
योलेंडे की बनाई हुई पेंटिंग।

योलेंडे एक लैंडस्केप पेंटर भी हैं। इन्होंने अपनी पढ़ाई पेरिस से की। योलेंडे ने न्यूयॉर्क के स्कूल ऑफ विजुअल आर्ट्स से सिल्कस्क्रीन टेक्नीक सीखी। इनकी बनाई पेंटिंग की प्रदर्शनी अब तक बेरूत और फ्रेंकफर्ट के अलावा भी कई जगह लग चुकी है।



Log In Your Account