लकड़ी के ठूंठ रख रास्ता रोका; हटाने के लिए उतरा हाइवा ड्राइवर, झाड़ियों में छिपे बदमाशों ने गोली मार दी

Posted By: Himmat Jaithwar
12/5/2020

जबलपुर। जबलपुर में रेत के वर्चस्व को लेकर एक बार फिर खूनी संघर्ष सामने आया। बेलखेड़ा के पावला गांव के पास शुक्रवार देर रात जुगपुरा से रेत ला रहे हाइवा चालक को झाड़ियों में छिपे बदमाशों ने गोली मार दी। इलाज के दौरान निजी अस्पताल में ड्राइवर की मौत हो गई। बदमाशों ने रास्ते के बीच में लकड़ी का ठूंठ रख दिया था। जैसे ही, ड्राइवर उसे हटाने हाइवा से उतरा, बदमाशों ने फायर कर दिया। पांच महीने पहले भी इसी तरह यहां ट्रैक्टर ड्राइवर की हत्या हुई थी। वारदात के बाद आरोपी फरार हैं।

इस हाइवा में रेत भरकर ला रहा था ड्राइवर धनीराम प्रजापति।
इस हाइवा में रेत भरकर ला रहा था ड्राइवर धनीराम प्रजापति।

रात दो बजे दिया वारदात को अंजाम
जानकारी के अनुसार करकबेल (बौछार) थाना खेमी जिला नरसिंहपुर निवासी धनीराम प्रजापति (25) वहीं के सतीश पटेल के हाइवा एमपी 49 एच 0718 का ड्राइवर था। शुक्रवार देर रात करीब दो बजे वह हाइवा में रेत भरकर पावला गांव से जबलपुर के लिए निकल रहा था। पावला गांव से पहले खेत वाले रास्ते में किसी ने लकड़ी का ठूंठा रखकर मार्ग अवरुद्ध कर दिया था। धनीराम के साथ उसके ही गांव का रोहित मेहरा भी था। धनीराम ने रोहित को रोका और खुद हाइवा से उतर कर ठूंठा उठाने बढ़ा, तभी झाड़ियों से किसी ने तीन फायर किए। गोली उसके पेट व पीठ में लगी। धनीराम वहीं गिर गया।

धनीराम प्रजापति की जीवित अवस्था की फोटो।
धनीराम प्रजापति की जीवित अवस्था की फोटो।

रोहित ने दी पुलिस को सूचना
फायर की आवाज सुनकर रोहित भी उतर आया, तब तक झाड़ियों में छिपे बदमाश भाग निकले। खून से लथपथ धनीराम ने रोहित से कहा जल्दी भैया (सतीश पटेल) को लगाओ। इसके बाद डायल-100 को सूचना दी। उसे शहर के निजी अस्पताल में लाया गया, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। बेलखेड़ा पुलिस ने मामले पहले हत्या के प्रयास की धारा और फिर 302 का मामला दर्ज कर जांच में लिया है।

रेत के वर्चस्व में खूनी संघर्ष
बेलखेड़ा क्षेत्र में रेत घाटों पर वर्चस्व जमाने को लेकर खूनी संघर्ष शुरू हो गया। सूत्रों की मानें तो हाइवा चालक जुगपुरा के अवैध घाट से रेत भरकर पावला गांव की ओर से निकल रहा था। पावला घाट स्वीकृत घाट है, लेकिन वहां रेत कम है। जबकि इससे एक किमी दूर जुगपुरा में रेत अधिक है। यहां रेत माफियाओं ने नदी को पाटकर रास्ता तक बना दिया है। धड़ल्ले से रेत खनन चल रहा है।

रेत माफियाओं ने इस तरह नर्मदा में रास्ता बना दिया है।
रेत माफियाओं ने इस तरह नर्मदा में रास्ता बना दिया है।

प्रभारी मंत्री के आदेश को भी दिखाया ठेंगा
रेत माफियाओं की तगड़ी सेटिंग का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि शुक्रवार को प्रभारी मंत्री कमल पटेल के निर्देश पर संभागायुक्त बेलखेड़ी में कार्रवाई को पहुंचे, लेकिन जुगपुरा में कोई अमला नहीं गया। यहां कई गुट रेत चोरी करा रहे हैं। घाट पर वर्चस्व स्थापित करने के लिए वारदात को अंजाम दिया गया।

12 जुलाई को इसी ट्रैक्टर पर हुई थी हत्या, फाइल फोटो
12 जुलाई को इसी ट्रैक्टर पर हुई थी हत्या, फाइल फोटो

12 जुलाई की रात भी इसी तरह में हुई थी हत्या
12 जुलाई 2020 की रात दो बजे जुगपुरा से रेत भरकर पावला होते हुए मेरेगांव जा रहे ट्रैक्टर चालक आकाश मल्लाह (21) की कनपटी पर गोली मारकर हत्या की गई थी। तब भी रास्ते में लकड़ी का ठूंठ रखकर मार्ग अवरुद्ध किया गया था। एक ट्रैक्टर आकाश और उसके पीछे दूसरे ट्रैक्टर पर ब्रजेश था। जैस ही आकाश ने ट्रैक्टर रोका था। पावला गांव निवासी दिनेश लोधी ने उसकी कनपटी और पेट में गोली मार दी थी। उसकी भी मौके पर ही मौत हो गई थी। आज तक दिनेश लोधी फरार है।

धनीराम को पीठ व पेट में लगी गोली।
धनीराम को पीठ व पेट में लगी गोली।

बदमाशों की तलाश
ASP ग्रामीण शिवेश सिंह बघेल ने बताया कि हाइवा चालक को गोली मारने की खबर देर रात दो बजे मिली थी। मामले में 307 दर्ज कर उसे अस्पताल भिजवाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मामले में धारा 302 बढ़ाई जा रही है। हमलावर अभी अज्ञात हैं।



Log In Your Account