गुलजार बोले- हिंदुस्तानी होने पर फक्र है, फिर इसी मिट्टी पैदा होना चाहता हूं

Posted By: Himmat Jaithwar
4/4/2021

शायरी, सिनेमा और किस्सागोई के सुपरस्टार गुलजार ने कला के जिस पहलू में हाथ आजमाया, वह विनर ही साबित हुए। एनबीटी की 75वीं वर्षगांठ के खास मौके पर शायर गुलजार हमारे गेस्ट एडिटर रहे। इस दौरान उन्होंने भारत, भारतीयता और मौजूदा साहित्य समेत कई मुद्दों पर बात रखी।

गुलजार ने कहा, 'मैं हिंदुस्तानी हूं और हिंदुस्तान पर फख्र करता हूं। न मुझे किसी और मुल्क में पैदा होने की ख्वाहिश थी, ना है और ना होगी। इस जन्म के बाद भी मैं इसी हिंदुस्तान में पैदा होना चाहूंगा।' अपनी जादुई लेखनी के बारे में गुलजार ने कहा, 'जैसी जिंदगी जी, जो महसूस किया, वो लिखा। यह सोचकर नहीं लिखा कि ये कितने लोगों को प्रभावित करेगा।'

उन्होंने बताया कि स्टीफेन जवाइग और गेब्रियल गार्सिया मार्खेज, पाकिस्तानी लेखक मुस्तंसार हुसैन तरार जैसे कई लेखक हैं, जिन्होंने उन्हें काफी प्रभावित किया। बता दें कि कई नैशनल और इंटरनैशनल अवॉर्ड जीत चुके गुलजार ने शायरी और गाने लिखने के अलावा कई बेहतरीन फिल्मों का डायरेक्शन भी किया है। उन्होंने 'अंगूर', 'नमकीन', 'आंधी', 'मौसम', 'परिचय', 'कोशिश', 'मेरे अपने' जैसी बेहतरीन फिल्मों का डायरेक्शन किया है।

Happy Birthday Gulzar: तब परिवार चलाने के लिए ऐक्सिडेंट वाली कारों को पेंट करने का काम किया करते थे गुलजार
  • बॉलिवुड के शानदार लेखक, शायर, गीतकार, निर्माता और निर्देशक गुलजार आज अपना 86वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। बॉलिवुड के कई बेहतरीन गानें और लाजवाब फिल्में देने वाले गुलजार ने पर्सनल लाइफ में बहुत मुश्किलें झेली हैं। आइए, जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ा वो किस्सा जब परिवार चलाने के लिए छोटे-मोटे काम किया करते थे गुलजार।



Log In Your Account