अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत की यात्रा न करने की सलाह दी, जानें क्या है पूरा मामला

Posted By: Himmat Jaithwar
4/20/2021

भारत में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए अमेरिका (America) ने अपने नागरिकों को भारत की यात्रा न करने की सलाह (Advise) दी है। आपको बता दें कि भारत (India) में प्रतिदिन 2 लाख 50 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) ने कहा कि कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच, यात्रियों को भारत में किसी तरह की यात्रा से बचना चाहिए। आपको बता दें कि बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत के कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू (Night curfew) भी लगा हुआ है। वहीं कई शहरों में लॉकडाउन चल रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,
सीडीसी के निर्देश में साथ ही कहा गया है कि पूरी तरह से टीका लगाए गए यात्रियों को भी कोरोना के नए वैरिएंट और संक्रमण के प्रसार का जोखिम हो सकता है इसलिए उन्हें भारत में किसी तरह की यात्रा करने से बचना चाहिए। यदि आपको भारत की यात्रा करनी ज्यादा जरूरी है, तो यात्रा से पहले पूरी तरह से टीका लगवाएं।
वहीं इससे पहले ब्रिटेन ने भारत के नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के चलते ब्रिटेन ने भारत को यात्रा श्रेणी की 'रेड लिस्ट' में डाल दिया है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार कोरोना के कथित भारतीय स्वरूप के 103 मामले मिलने के बाद यह फैसला लिया गया है। हालांकि भारत से उन लोगों को प्रवेश की इजाजत होगी जिनके पास ब्रिटेन या फिर आयरिश की नागरिकता है।

वहीं इससे पहले पाकिस्तान ने भी कोविड-19 मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि के चलते भारत से यात्रियों के आने पर दो सप्ताह के लिए रोक लगाने का सोमवार को फैसला किया। बता दें कि ब्रिटेन ने भारत को उन देशों की 'लाल सूची' में डाल दिया है। इसके तहत गैर-ब्रितानी और आइरिश नागरिकों के भारत से ब्रिटेन जाने पर पाबंदी रहेगी। साथ ही विदेश से लौटे ब्रितानी लोगों के लिए होटल में 10 दिन तक पृथकवास में रहना अनिवार्य कर दिया है।



Log In Your Account