राहुल का प्रधानमंत्री पर तंज:वैक्सीन पर GST के मामले में कांग्रेस नेता बोले- जनता की जान चली जाए, लेकिन PM की टैक्स वसूली न जाए

Posted By: Himmat Jaithwar
5/9/2021

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोरोना वैक्सीन पर GST को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। दरअसल, केंद्र कोरोना टीकों पर राज्यों से 5% GST ले रहा है। राहुल ने इसका विरोध किया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, 'जनता के प्राण जाएं, पर PM की टैक्स वसूली ना जाए!' इससे पहले राजस्थान और छत्तीसगढ़ सरकार भी टीकों पर GST लगाए जाने का विरोध कर चुकी हैं।

लॉकडाउन की तरफदारी की थी
इससे पहले लॉकडाउन का लगातार विरोध करने वाले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अब देश में कम्प्लीट लॉकडाउन लगाने की मांग की थी। हैरत की बात यह है कि 20 दिन पहले भी राहुल ने लॉकडाउन को तुगलकी कदम बताया था। अब उनके सुर बदल गए हैं और उन्होंने लॉकडाउन लगाने की तरफदारी की है।

उन्होंने 4 मई को सोशल मीडिया पर लिखा था कि मैं साफ कर देना चाहता हूं कि लॉकडाउन ही अब विकल्प बचता है। इसके अलावा केंद्र सरकार के पास कोई रणनीति नहीं है। उनकी नीतियों की वजह से ही वायरस को ऐसी स्टेज तक पहुंच गया है, जहां से उसे रोकने का कोई दूसरा रास्ता नहीं है।

सरकार की नाकामी से ऐसे हालात बने
राहुल ने कहा था कि सरकार के पास कोरोना के खिलाफ टीकाकरण को लेकर कोई स्पष्ट रणनीति नहीं है। उन्होंने भारत को बेहद खतरनाक स्थिति में डाल दिया है। सरकार की विफलता के कारण देश एक बार फिर से राष्ट्रीय स्तर के लॉकडाउन के मुहाने पर खड़ा हो गया है और ऐसे में गरीबों को तत्काल आर्थिक मदद दी जाए ताकि उन्हें पिछले साल की तरह पीड़ा से नहीं गुजरना पड़े।

कोवीशील्ड 315 और कोवैक्सिन की एक डोज 420 रुपए में मिल रही
देश में सीरम इंस्टीट्यूट कोवीशील्ड की एक डोज राज्यों को 300 रुपए और भारत बायोटेक कोवैक्सिन की एक डोज 400 रुपए में मिल रही है। इस पर 5% GST अलग से लग रहा है। इसके बाद राज्यों को कोवीशील्ड की एक डोज 315 रुपए और कोवैक्सिन की एक डोज 420 रुपए में पड़ रही है।

इससे राज्यों पर अतिरिक्त खर्चा बढ़ रहा है। इसलिए कई राज्य वैक्सीन पर लगने वाले GST में छूट की मांग कर रहे हैं। वहीं, केंद्र सरकार को दोनों ही वैक्सीन का एक डोज 150 रुपए में मिल रही है।



Log In Your Account