गोवा में शूटिंग पर रोक से 11 टीवी सीरियल्स पर संकट, नए एपिसोड शूट करने के लिए फिर नई लोकेशन खोजने का संघर्ष

Posted By: Himmat Jaithwar
5/9/2021

कोरोना की दूसरी लहर से लगे लॉकडाउन के कारण कई टीवी सीरियल्स की शूटिंग बंद पड़ी है। कुछ सीरियल्स नए एपिसोड शूट करने के लिए गोवा, गुजरात, हैदराबाद और उत्तर प्रदेश की ओर रुख कर रहे हैं, लेकिन इस सब के बीच गोवा ने बढ़ते कोरोना केसेज के चलते शूटिंग पर रोक लगा दी है। इससे 11 टीवी सीरियल्स अचानक संकट में घिर गए हैं। इनमें इसी महीने टीआरपी में टॉप पर रहे ‘गुम हैं किसी के प्यार में’ और पांचवें स्थान पर रहे ‘कुमकुम भाग्य’ भी शामिल हैं। सारे सीरियल को अगर फ्रेश कंटेंट जनरेट करना है तो नई लोकेशन खोजनी पड़ेगी।

मुंबई में करीब तीन हफ्ते से शूटिंग बंद है। इस वजह से टीवी चैनलों ने अपने टॉप टीआरपी वाले टीवी शोज की शूटिंग मुंबई के बाहर शिफ्ट कर दी थी। फ्रेश कंटेंट में ही टीआरपी मिलती है, पुराने एपिसोड दोबारा चलाने से टीआरपी भी नहीं मिलती और इससे एड रेवेन्यू में नुकसान होता है। इसलिए टॉप टीआरपी वाले सारे सीरियल गोवा, गुजरात, हैदराबाद और यूपी शिफ्ट हो चुके हैं।

मुंबई से बाहर शूट शिफ्ट करने का काम भी बड़ा मुश्किल है। मुंबई जैसी लाइटिंग और इक्विपमेंट्स, नॉन एक्टिंग टेक्नीशियन वगैरह बाहर मिलना इतना आसान नहीं होता। बायो बबल के सारे प्रोटोकॉल मेंटेन करने में काफी खर्च हो रहा है, लेकिन फ्रेश एपिसोड जनरेट होते रहें और टीआरपी बरकरार रहे, इसलिए ये मुश्किल रास्ता अपनाया गया है।

10 मई की डेडलाइन है
गोवा में शूटिंग कर रहे कुछ सीरियल्स के क्रू मेंबर्स ने बताया कि उन्हें 10 मई डेडलाइन दी गई है। इससे पहले यहां से सब कुछ समेटकर वापस मुंबई जा रहे हैं। जी टीवी के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गोवा प्रशासन ने शूटिंग परमिशन कैंसिल कर दी है। हमारे सारे क्रू वहां से लौट रहे हैं, लेकिन हमारे पास अभी सारे शो के एपिसोड बैंक हैं। आगे की शूटिंग कहां करेंगे, ये अभी तय नहीं हुआ है। अगर मुंबई में शूटिंग शुरू नहीं हो पाई, तो दूसरे लोकेशन जहां पर बहुत भीड़ न हो और जहां ज्यादा कोरोना केस न आ रहे हों, वो तलाशने पड़ेंगे। स्टार प्लस की टीम ने कन्फर्म किया कि शूटिंग कैंसिल हो रही है, लेकिन उनके क्रू वापस आ रहे हैं या नहीं, इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है।

स्टार प्लस की मीडिया टीम का कहना है कि फिलहाल उनके सीरियल का क्रू कब तक वापस आ रहा है, इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।

आधे से भी कम क्रू में हो रही शूटिंग, IPL कैंसिल होने से बढ़ेगी TRP
टीवी प्रोड्यूसर और इंडियन फिल्म एंड टीवी प्रोड्यूसर्स काउंसिल के चेयरमैन (टीवी) जेडी मजीठिया ने ‘भास्कर’ को बताया कि अभी तक ज्यादातर सीरियल के पास फ्रेश कंटेंट की कमी नहीं है, क्योंकि सब लोग मुंबई से बाहर बायो बबल में शूट कर रहे हैं, पर इससे प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ गई है। मुंबई में एक शूट की यूनिट में 150 लोग हुआ करते थे, लेकिन अब क्रू में सिर्फ ज्यादा से ज्यादा 50 लोग होते हैं, क्योंकि जितने लोग होंगे उतनी ही जिम्मेदारी होगी। आईपीएल बंद होने का फायदा टीवी सीरियल्स को मिलने वाला है। अब लोगों के पास घर में बैठकर मनोरंजन का कोई साधन नहीं है।

रिपीट टेलीकास्ट में एड नहीं मिलते
रियलिटी शो ‘ओम शांति ओम’ के प्रोड्यूसर अपूर्व बजाज ने ‘भास्कर’ को बताया कि ज़ाहिर सी बात है कि अगर रिपीट टेलीकास्ट होगा तो टीआरपी में फर्क आता है और एड के रेट्स में भी। हालांकि, इससे चैनल ही निपटता है, लेकिन बतौर प्रोड्यूसर मैं इतना जानता हूं कि टीवी के फ्रेश कंटेंट और रिपीट टेलीकास्ट की टीआरपी में अंतर होता है। एक देखा हुआ शो बहुत सारे लोग नहीं देखना चाहते हैं, दूसरी ओर नए शो में उत्सुकता बनी रहती है कि अब क्या होगा।

रामायण-महाभारत की फिर डिमांड
दूसरी ओर बीते साल की तरह टीवी पर रामायण और महाभारत भी प्रसारित की जा रही है। स्टार भारत पर रामानंद सागर की रामायण और स्वास्तिक प्रोडक्शन की पेशकश महाभारत शुरू किया जा चुका है। दंगल टीवी पर भी रामायण का प्रसारण किया जा रहा है। दंगल चैनल की सिस्टर कंसर्न कंपनी एंटर-10 टेलीविज़न के मार्केटिंग प्रमुख, अर्पित माछड़ ने बताया कि बीते साल लॉकडाउन के कारण लोकप्रिय क्लासिक सीरियल ने दर्शकों के बीच एक नए सिरे से दिलचस्पी जगाई। अब देश में फिर लॉकडाउन जैसे हालात बनने की वजह से हमने रामायण का प्रसारण शुरू किया है। इस तनावपूर्ण वक्त में रामायण का पुनः: प्रसारण एक बार फिर से परिवारों को करीब लाएगा।

मैं नहीं जा पाया तो स्क्रिप्ट में बदलाव
मशहूर टीवी एक्टर अनुपम श्याम ने दैनिक भास्कर को बताया कि ‘प्रतिज्ञा’ सीरियल की शूटिंग सिलवासा में चल रही है। अभी मैं अपनी सेहत की वजह से शूटिंग में नहीं जा पा रहा हूं, लेकिन अगले हफ्ते से मेरा शूट शुरू हो रहा है, तब तक के लिए वहां स्क्रिप्ट में बदलाव किए गए हैं। जहां तक सेट पर सुरक्षा की बात है तो उसे लेकर मैं पूरी तरह से बेफिक्र हूं। सेट एक दिन में दो दफा सैनिटाइज होता है।

सिने एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन (सिंटा) के जनरल सेक्रेटरी अमित बहल ने ‘भास्कर’ को बताया कि अभी तक उनकी जानकारी में है कि सभी टीवी सीरियल की शूटिंग बायो बबल में चल रही है। जहां-जहां शूटिंग हो रही है, कोविड का एक भी केस सामने नहीं आया है। तमाम कलाकार सुरक्षित हैं।

ये लंबा नहीं चल सकता
जेडी मजीठिया का कहना है कि वे लॉकडाउन और मुंबई में शूटिंग को लेकर लगातार राज्य सरकार के साथ टच में हैं। अगर मुंबई में शूटिंग पर यह पाबंदी कायम रहती है, तो सरकार से अनुरोध किया जाएगा कि यहां भी बायो बबल में शूटिंग की अनुमति दी जाए। लगभग 13.6 मिलियन यूएस डॉलर की भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री को बीते कोविड में लगभग 1000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। इस साल अभी इतना नुकसान नहीं हुआ, लेकिन अब मुंबई से बाहर बहुत लंबे समय तक शूटिंग करना संभव नहीं है।



Log In Your Account