रूस में 'काल' बना कोरोना वायरस: 24 घंटे में 11 हजार से ज्यादा मामले, पिछले 5 दिनों से लगातार 10 हजार से अधिक केस

Posted By: Himmat Jaithwar
5/8/2020

रूस में कोरोना वायरस लोगों के लिए 'काल' का रूप लेता जा रहा हे। पिछले 24 घंटे के दौरान वैश्विक महामारी के 11,231 नए मामलों की पुष्टि हो चुकी है। पिछले पांच दिनों से रूस में रोजाना दस हजार से ज्यादा कोरोना के पॉजिटिव मामले सामने आ रहे हैं। वहीं, कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,77,160 हो गई है।

रूस में पिछले 24 घंटे के दौरान 88 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,625 हो गई है जबकि इस दौरान 2,476 लोगों के ठीक होने के कारण कोरोना वायरस की चपेट में आए और स्वस्थ हुए लोगों की संख्या बढ़कर 23,803 हो गई। 
 
कोरोना वायरस से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित राजधानी मॉस्को में इस दौरान 6703 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 92,676 हो गई है। वहीं, रूस में अब तक 40.80 लाख लोगों की कोविड-19 की जांच हो चुकी है। इसके अलावा 2,31,623 लोगों की चिकित्सा निगरानी की जा रही है।


'तीन चरण में हटाया जाए प्रतिबंध'

रूस के उपभोक्ता अधिकार संरक्षण वॉचडॉग रुस्पोट्रेबनादजोर की प्रमुख अन्ना पोपोवा ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर लागू प्रतिबंधों को तीन चरणों में हटाने का प्रस्ताव दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अर्थव्यवस्था के समर्थन को लेकर उपायों के मद्देनजर हुई एक ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस में पोपोवा ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अन्य अधिकारियों के साथ अपनी योजना का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि पहले चरण में लोगों को बाहरी खेलों में संलग्न होने की अनुमति दी जा सकती है, साथ ही छोटे व्यवसायों को फिर से खोला जा सकता है। 

दूसरे चरण में नागरिकों को अपने परिवार के सदस्यों के साथ सड़कों पर चलने की अनुमति दी जाए और शैक्षणिक संस्थानों के काम को पुन: शुरू किया जाए। तीसरे चरण में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने हुए  पार्क और अन्य सार्वजनिक स्थान खोले जाएं। साथ ही, व्यापार और सेवा उद्यम, होटल व रेस्तरां का परिचालन फिर से शुरू किया जाए।



Log In Your Account