कोरोना का कहरः 19 से 31 मार्च तक फिल्म और टीवी की शूटिंग बंद

Posted By: Himmat Jaithwar
3/15/2020

कोरोना वायरस का कहर सभी के काम को प्रभावित कर रहा है। अब फिल्म और टीवी इंडस्ट्री ने 15 मार्च यानी रविवार को आगामी 19 मार्च से 31 मार्च तक शूटिंग बंद करने का फैसला लिया गया है। इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रड्यूसर्स असोसिएशन ( IMPPA) के द्वारा हुई मीटिंग में इस बात का फैसला किया गया है। बता दें कि इस समय देश और देश के बाहर फिल्म और टीवी के लिए शूटिंग चल रही है। रविवार को फैसला लेने के बाद सभी आगे तीन दिन का समय दिया गया है ताकि सभी शूटिंग का पैकअप कर सकें।

सभी संस्थाओं ने मिलकर लिया फैसला
टीवी और वेबसीरीज के चेयरमैन जेडी मजेठीया ने कहा, 'देश-दुनिया, समाज, फिल्म इंडस्ट्री और वर्कर के हित में फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रही सभी संस्थाओं ने मिलकर यह फैसला लिया है कि फौरी तौर पर गुरुवार 19 मार्च से 31 मार्च तक फिल्म, टीवी, वेब सीरीज और अन्य सभी तरह की शूटिंग पूरे भारत मे बंद कर दी जाएगी।'


NBT
इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रड्यूसर्स असोसिएशन की मीटिंग

इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रड्यूसर्स असोसिएशन की मीटिंग
मुंबई में रविवार को इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रड्यूसर्स असोसिएशन के आफिस में फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाली सभी तरह की संस्थाओं ने सयुंक्त रूप से मीटिंग कर यह फैसला लिया कि गुरुवार 19 मार्च से 31 मार्च तक फिल्म, टीवी और डिजटल प्लेटफॉर्म के लिए होने वाली सभी तरह की शूटिंग पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी।

अमिताभ बच्चन ने कोरोना वायरस पर सुनाई कविता, लोगों से सुरक्षित रहने की अपील की
अमिताभ बच्चन ने कोरोना वायरस पर सुनाई कविता, लोगों से सुरक्षित रहने की अपील कीसुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने कोरोना वायरस पर एक कविता लिखी है जिसे उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया। उन्होंने अपने फॉलोवर्स से ऐहतियात बरतने और सुरक्षित रहने की अपील की।

सभी तरह की शूटिंग बंद
इंडियन फिल्म टीवी डायरेक्टर एसोशिएसन के चेयरमैन अशोक पंडित ने कहा, 'दुनिया भर में कोरोना वायरस की दहशत है और हमने फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहीं सभी संस्थाओं के साथ सयुंक्त मीटिंग में लंबी चर्चा कि और यह निर्णय लिया कि 19 मार्च से 31 मार्च तक किसी भी प्लेटफॉर्म की शूटिंग नहीं होगी। फिर चाहे वह फिल्म हो, टेलीविजन हो या फिर डिजटल प्लेटफॉर्म की शूटिंग। सभी तरह की शूटिंग बंद की जा रही है। हमारे इस फैसले में भारत की सभी फिल्म इंडस्ट्री सहमत है, चाहे वह साउथ फिल्म और टीवी इंडस्ट्री हो या कोई और रीजनल सिनेमा से जुड़ी इंडस्ट्री।'

कोरोना वायरस को लेकर इंडस्ट्री बेहद गंभीर
अशोक पंडित आगे कहते हैं, 'हमने आज से गुरुवार तक का समय इस लिए रखा है, ताकि सभी लोग शूटिंग बंद करने की तैयारी कर लें। गुरुवार तक कुछ लोग जो विदेशों में शूटिंग कर रहे हैं, वह भी भारत वापस आ जाएंगे और ब्रॉडकास्ट करने वाले सभी चैनल को भी समय मिल जाएगा, जिससे वह शूटिंग बंद होने के बाद किस तरह काम करेंगे इस पर विचार कर सकें। फिल्म इंडस्ट्री कोरोना वायरस को लेकर बेहद गंभीर है, जिस समय शूटिंग बंद रहेगी, उस दौरान शूटिंग के सभी
सेट पर साफ-सफाई और सैनिटेशन का काम किया जाएगा।'


जान से बढ़कर कुछ भी नहीं
फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लाइज के जनरल सेक्रेटरी अशोक दुबे, 'मैं 25 लाख वर्कर और टेक्निशन को रिप्रजेंट करता हूं, जो डेली वेजेस पर काम करते हैं। रोज कमाते हैं और रोज खाते हैं, लेकिन जान से बढ़कर कुछ भी नहीं है। प्रड्यूसर्स बॉडी ने जो भी निर्णय लिया है, हम उनके साथ हैं और 31 मार्च को जो भी निर्णय लिया जाएगा, हम उससे भी सहमत होंगे। हमने 5 मार्च को ही सर्क्युलेशन निकाल दिया था कि सेट पर शूटिंग के दौरान साफ-सफाई और सैनिटेशन के साथ शूटिंग करें। हम बीच-बीच मे सेट पर जाकर चेक भी कर रहे हैं कि शूटिंग की जगह पर बराबर नियमों का पालन हो रहा है या नहीं।'

बॉलिवुड पर कोरोना वायरस का असर साफ दिख रहा है

  • बॉलिवुड पर कोरोना वायरस का असर साफ दिख रहा है
    कोरोना वायरस दिन-प्रतिदिन अपने पैर पसार रहा है, जिसके चलते लोगों की दिनचर्या पर असर पड़ रहा है। सेहत के साथ-साथ आर्थिक रूप से इसका प्रभाव देखने को मिल रह है। कोरोना वायरस के कारण बॉलिवुड इंडस्ट्री पर काफी प्रभाव पड़ रहा है। फिल्मों के शूट और फिल्म स्टार्स के ट्रिप पोस्टपोन हो रहे हैं। यहां तक कि आने वाली कुछ फिल्मों के ट्रेलर रिलीज और फिल्म रिलीज को पोस्टपोन कर दिया गया है। वहीं, सिनेमा हॉल के बंद होने से हाल ही रिलीज हुई फिल्म की कमाई में गिरावट देखने को मिल रही है। आइए एक नजर डालते हैं कि किस तरह से कोरोना वायरस ने बॉलिवुड इंडस्ट्री को प्रभावित किया है।
  • ​फिल्म 'राधे' का थाईलैंड शूटिंग शेड्यूल कैंसल
    सलमान खान की अपकमिंग फिल्म 'राधेः योर मोस्ट वॉन्टेड भाई' का एक शूटिंग शेड्यूल थाईलैंड में शूट होना था लेकिन कोरोना वायरस के चलते इसे कैंसल कर दिया गया है। सलमान खान और फिल्म की टीम ने विदेश में शूट करने का कोई रिस्क नहीं लिया और थाईलैंड में शूट होने वाले सीक्वेंस की शूटिंग मुंबई में की जा रही है।
  • ​फिल्म 'तख्त' की शूटिंग हुई प्रभावित
    करण जौहर की मल्टीस्टारर फिल्म 'तख्त' की शूटिंग को कोरोना वायरस ने प्रभावित किया है। फिल्म की शूटिंग जयपुर और जैसलमेर में होनी थी। फिल्म 'तख्त' में रणवीर सिंह, विकी कौशन, करीना कपूर, आलिया भट्ट, जाह्नवी कपूर, भूमि पेडनेकर और अनिल कपूर नजर आएंगे।
  • ​फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' की शूटिंग पर कोरोना का असर
    रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' की शूटिंग पर भी कोरोना वायरस का असर पड़ा है। सूत्र के मुताबिक, रणबीर, आलिया और अमिताभ बच्चन स्टारर इस फिल्म की आखिरी शूटिंग मुंबई में फाइनल स्टेज पर थी और अब कहा जा रहा है कि इंडिया में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देख शूटिंग शेड्यूल को आगे खिसकाना पड़ा है। डायरेक्टर अयान मुखर्जी की इस फिल्म के 4 दिसंबर को रिलीज होने की खबर हाल में आई थी।
  • ​फिल्म 'सूर्यवंशी' की रिलीज पोस्‍टपोन
    अक्षय कुमार और कटरीना कैफ की मोस्टअवेटेड फिल्म 'सूर्यवंशी' को कोरोना वायरस के कारण कारण फिल्‍म की रिलीज को पोस्‍टपोन कर दिया गया है। इसकी जानकारी अक्षय कुमार ने सोशल मीडिया पर दी थी। इस फिल्म का डायरेक्शन रोहित शेट्टी ने किया है और यह 24 मार्च को रिलीज होनी थी।
  • ​फिल्म 'जर्सी' की शूटिंग रुकी
    ऐक्टर शाहिद कपूर की अपकमिंग फिल्म 'जर्सी' की शूटिंग पर भी कोरोना वायरस का असर हुआ और इसे रोक दिया गया है। शाहिद कपूर ने फिल्म की शूटिंग रोके जाने की जाने की जानकारी सोशल मीडिया पर दी है।
  • ​फिल्म '83' का ट्रेलर और रिलीज आगे बढ़ी
    डायरेक्टर कबीर खान की फिल्म '83' के पहले ट्रेलर लॉन्च इवेंट को पोस्टपोन किया गया और अब फिल्म की रिलीज डेट को भी आगे बढ़ा दिया गया है। फिलहाल अभी नई रिलीज डेट सामने नहीं आई है। बता दें कि फिल्म का ट्रेलर 11 मार्च को लॉन्च होने वाला था और फिल्म 10 अप्रैल को रिलीज होने वाली थी। फिल्म में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण लीड रोल में हैं।
  • ​फिल्म 'संदीप और पिंकी फरार' रिलीज डेट टली
    डायरेक्टर दिबाकर बनर्जी की फिल्म 'संदीप और पिंकी फरार' का हाल ही में ट्रेलर रिलीज किया गया। अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा की यह फिल्म 20 मार्च को रिलीज होने वाली थी लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसकी रिलीज डेट को टाल दिया गया है।
  • ​फिल्म 'सरदार उधम सिंह' की रिलीज आगे बढ़ी
    बॉलिवुड की कई फिल्मों को कोरोना वायरस के चलते आगे बढ़ा दिया गया है। वहीं, अब ऐसी खबर है कि विकी कौशल की आने वाली फिल्म 'सरदार उधम सिंह' की रिलीज डेट को बदल दिया गया है। लेटेस्ट रिपोर्ट्स के अनुसार, अब फिल्म 2 अक्टूबर की जगह अगले साल यानी 2021 में 15 जनवरी को रिलीज होगी।
  • ​रितिक रोशन का अमेरिका टूर पोस्टपोन
    कोरोना वायरस के चलते अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि रितिक रोशन ने अमेरिका के कई शहरों में अपने फैंस से मिलने के लिए एक टूर को आगे बढ़ा दिया है। ऐसा कहा जा रहा है कि दुनिया भर से कोरोना का खतरा जब कम हो जाएगा इसके बाद रितिक रोशन के इस इवेंट के बारे में दोबारा विचार किया जाएगा
  • ​सलमान खान का अमेरिका का इवेंट आगे बढ़ा
    सलमान खान अमेरिका में भाई सोहेल खान के एक इवेंट का हिस्सा बनने वाले थे। जिसे अब कोरोना वायरस के चलते आगे बढ़ा दिया गया है। वहीं सलमान खान की टीम ने बताया कि अभी कहीं भी विदेशी टूर पर जाने की सलाह नहीं दी जा रही है। वायरस का खतरा कम हो जाए तो हम नई तारीखों के बारे में बताएंगे।
  • ​दीपिका की पेरिस ट्रिप कैंसल
    दीपिका पादुकोण पेरिस फैशन वीक में शामिल होने के लिए जाने वाली थीं लेकिन कोरोना वायरस के चलते उन्हें अपनी ट्रिप कैंसिल करनी पड़ी। दीपिका पादुकोण के प्रवक्ता ने इस बात की जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि ऐक्ट्रेस लुई विटॉन के फैशन वीक 2020 में भाग लेने के लिए फ्रांस जाने वाली थीं लेकिन कोरोना वायरस के कारण दौरा रद्द करना पड़ा।
  • ​फिल्मों के बॉक्स ऑफिस पर असर
    कोरोना वायरस की वजह से बॉलिवुड में हालिया रिलीज फिल्मों के बॉक्स ऑफिस पर काफी प्रभाव डाला है। 6 मार्च को रिलीज हुई फिल्म 'बागी 3' और 13 मार्च को रिलीज हुई फिल्म 'अंग्रेजी मीडियम' पर सिनेमा हॉल के बंद होने का काफी असर पड़ा है। इसके अलावा वायरस की डर के चलते भी लोगों ने घर से बाहर निकालना कम किया है।



Log In Your Account