सालों पहले टीवी शो लापतागंज ने की थी कोरोना की भविष्यवाणी? वायरल हो रहा एपिसोड

Posted By: Himmat Jaithwar
6/6/2020

फिल्मों और टीवी शोज को समाज का आइना कहा जाता है. कभी-कभी सीरियल्स में ऐसे मोड़ आते हैं जिन्हें हम अपनी असल जिंदगी से रिलेट करने लगते हैं, लेकिन समय से पहले सीरियल्स में कोरोना जैसी महामारी के बारे में बताना आश्चर्यजनक है. सोनी टीवी के सीरियल सीआईडी में तो एक-दो बार कोरोना से मिलते जुलते लक्षणों वाले वायरस का जिक्र हुआ था.

ऐसे ही लक्षणों वाली जानलेवा विदेशी बीमारी का जिक्र सब टीवी के कॉमेडी सीरियल लापतागंज में भी हुआ था. इन दिनों लापतागंज का एपिसोड नंबर 86 का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में एक किरदार घोषणा करते नजर आ रहा है कि अपनी सेहत का रखें ध्‍यान, क्‍योंकि प्रदेश में एक नई बीमारी पधार चुकी है. यह जानलेवा भी है. अगर किसी को लगातार खांसी और जुकाम की शिकायत हो, धुंआधार छींकें आ रही हों तो उससे दूरी बनाए और डॉक्‍टर को दिखाए.

शो में मुकुन्दी लाल का किरदार निभाने वाले रोहिताश गौर जो इन दिनों भाभीजी घर पर हैं में तिवारी जी के किरदार में नजर आ रहे हैं. उनसे जब हमारी बात हुई तो उन्होंने बताया, "आज से 10 साल पहले 2010 में ये एपिसोड बनाया था जिसका नाम था 'वहम का इलाज'. इस एपिसोड में इसी प्रकार के वायरस का जिक्र था और उसमें हमने ये सब बातें बताई थीं जो इस समय चल रही हैं."

रोहिताश ने बताया, "विदेश से एक बीमारी आई है लापतागंज में और वो जो बीमारी है उसमें छींकने, खांसने से फैलती है. उसका इलाज नहीं है और उनमें भी लोगों को जो है दूरी बनाए रखनी है और मास्क पहनना है. ये उस समय की कहानी है जब कोरोना वायरस का कोई अस्तित्व ही नहीं था. मुझे याद है ये सीन हमने मड आइलैंड के सेट वृन्दावन में शूट किया था. अब ये एपिसोड बहुत वायरल हो रहा है, अपना ये सीरियल देखकर अच्छा भी लग रहा है."


रोहिताश ने कहा कि वह बहुत हैरान हैं कि किस तरह कभी-कभी जाने-अनजाने में इस तरह की चीजों की भविष्यवाणी हो जाती है. बता दें कि सीरियल 'लापतागंज' का पहला सीजन 26 अक्टूबर 2009 में सब टीवी पर प्रसारित हुआ था और 11 जनवरी 2013 ने इसका आखिरी एपिसोड दिखाया गया. फिर कुछ महीनों के अंतराल में इस सीरियल का दूसरा सीजन 'लापतागंज-एक बार फिर' 10 जून 2013 से प्रसारित हुआ और 15 अगस्त 2014 को आखिरी एपिसोड दिखाया गया.


क्या है शो का प्लॉट

इस सीरियल में लापतागंज एक गांव की कहानी है, जिसमें मुकुन्दी लाल का किरदार रोहिताश गौर, इंदुमती का किरदार सुचेता खन्ना, कछुआ प्रसाद का किरदार विनीत कुमार, सुरीली का किरदार प्रीति अमीन, मिश्री मौसी का किरदार सुभंगी गोखले ने निभाया था.



Log In Your Account