Coronavirus से इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को है संक्रमण का ज्यादा खतरा, कहीं आपका भी तो नहीं

Posted By: Himmat Jaithwar
3/18/2020

Coronavirus को लेकर आपने अब तक तरह-तरह की खबरें और दावे सुने होंगे। यह भी कि यह केवल उम्रदराज लोगों को ही अपना शिकार बना रहा है। जहां एक तरफ दुनिया में यह जानलेवा बीमारी हर तरह के लोगों को अपना शिकार बना रही है और इसकी वजह से अब तक दुनियाभर में लगभग 8000 मौतें हो चुकी हैं। वहीं इस बीच एक और रिसर्च सामने आई है जिसमें दावा किया जा रहा है कि एक ब्लड ग्रुप ऐसा है जिसे कोरोना वायरस सबसे ज्यादा अपना शिकार बना रहा है। इसी रिसर्च में ये भी दावा किया गया है कि एक अन्य ब्लड ग्रुप वाले इससे लड़ने में ज्यादा सक्षम है।

न्यूयॉर्क पोस्ट में छपी एक रिपोर्ट के के अनुसार, चीन में हुई यह रिसर्च medrxiv.org में छपी है और इसमें दावा किया गया है कि ब्लड ग्रुप A वाले लोगों में Coronavirus से संक्रमित होने की आशंका सबसे ज्यादा होती है वहीं ब्लड ग्रुप O वाले इस वायरस से लड़ने में ज्यादा कारगर है। इसमें दावा किया गया है कि यह रिसर्च कोरोना वायरस के गढ़ रहे वुहान शहर में की गई और पाया गया कि यहां सबसे ज्यादा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज A टाइप वाले ब्लड ग्रुप के लोग थे। वहीं O ब्लड ग्रुप वाले संक्रमित लोगों की संख्या कम थी साथ ही उनकी मौतों का आंकड़ा भी कम था।

सेंटर फॉर एविडेंस बेस्ड एंड ट्रांसलेशनल मेडिसिन में की गई इस रिसर्च में रिसर्चर्स ने लिखा कि टाइप A ब्लड ग्रुप वालों को वायरस से बचने के लिए खुद को ज्यादा सतर्क रखना चाहिए। हालांकि, Wang Xinghuan की टीम ने यह भी कहा कि यह फिलहाल शुरुआती स्टडी है और इस पर और काम करने की जरूरत है। इस स्टडी में रिसर्चर्स ने वुहान और शेनझेन में 2,173 संक्रमित और 3,694 स्वस्थ्य लोगों के ब्लड ग्रुप की तुलना कर यह दावा किया है।

इसके अनुसार, वुहान के 31.16 प्रतिशत लोगों का ब्लड ग्रुप टाइप ए था वहीं वुहान के स्थानीय जिनयिंतन अस्पताल में इलाज करा रहे 37.75 प्रतिशत लोगों का भी यही ब्लड ग्रुप था। वहीं ब्लडग्रुप O के 26 फीसदी लोग ही इस वायरस से संक्रमित थे।

हालांकि, भले ही आपका ब्लड ग्रुप टाइप A है तो भी आपको डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसके बावजूद आप खुद को इस बीमारी से दूर रह सकते हैं। इसके लिए आपको लगातार अपने हाथ धोते रहना है और किसी भी ऐसे व्यक्ति से दूर रहना है जो सर्दी या जुकाम से पीड़ित हो।



Log In Your Account