14 दिनों तक आइसोलेशन में रहेंगे भारत से लौटे दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर

Posted By: Himmat Jaithwar
3/18/2020

जोहान्सबर्ग।  भारत दौरे से लौटी दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के खिलाड़ी 14 दिनों तक आइसोलेशन में रहेंगे। कोरोना वायरस के चलते दक्षिण अफ्रीकी टीम का भारत दौरा बीच में ही रद्द कर दिया गया था। भारत और दक्षिण अफ्रीका का पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ा था, इसके बाद दो वनडे मैच नहीं हो पाए थे।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. शोएब मांजरा ने कहा कि सभी खिलाड़ियों को 14 दिनों तक आइसोलेशन में रहना होगा। इन खिलाड़ियों का Covid-19 टेस्ट भी होगा। यह कदम इसलिए उठाया जाएगा ताकि उनके परिजनों और उनके आसपास के लोगों को इस संभावित संक्रमण से सुरक्षित रखा जाए। जिन खिलाड़ियों में इस संक्रमण के लक्षण पाए जाएंगे उनकी विशेष जांच की जाएगी। इस दौरे पर कुछ खिलाड़ियों ने मास्क पहने थे जबकि कई खिलाड़ी बगैर मास्क पहने घूम रहे थे।


भारत दौरे पर धर्मशाला में पहला वनडे बारिश और गीले आउटफील्ड की वजह से रद्द हुआ था। इस दौरान एक भी गेंद नहीं डाली गई थी। लखनऊ में दूसरा वनडे 15 मार्च को होना था और कोलकाता में अंतिम वनडे 18 मार्च को होना था। ये दोनों मैच कोरोना वायरस की वजह से रद्द कर दिए गए थे। द. अफ्रीकी क्रिकेट टीम कोलकाता से स्वदेश लौटी।

डॉ. मांजरा ने कहा कि हमने खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी थी कि खुद को इस वायरस के संक्रमण से कैसे बचाए रखना है। उन्हें यह भी सिखाया गया था कि कैसे इसके लक्षणों को पहचानना है और किस तरह अपने तापमान का ध्यान रखना हैं। कोरोना वायरस को लेकर दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया गया है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 60 से ज्यादा हो चुकी है।



Log In Your Account