सीबीआई आज एफआईआर दर्ज कर सकती है; पटना एसपी को क्वारैंटाइन करने के खिलाफ बिहार पुलिस कोर्ट जाने की तैयारी में

Posted By: Himmat Jaithwar
8/6/2020

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सीबीआई जांच के लिए केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आज सीबीआई इस मामले में अपनी ओर से एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर सकती है। सीबीआई की टीम आज बिहार पुलिस से इस मामले से जुड़ी डिटेल ले सकती है। उधर, पटना एसपी विनय तिवारी को कोर्ट के आदेश के बाद भी क्वारैंटाइन में रखे जाने पर बिहार पुलिस बीएमसी के खिलाफ कोर्ट जा सकती है।

बिहार के डीजीपी का बीएमसी पर निशाना
इस बीच पटना के एसपी विनय तिवारी को क्वारैंटाइन किए जाने पर बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने ट्वीट कर बीएमसी पर फिर निशाना साधा।

पटना पुलिस की टीम मुंबई से लौटी

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले की जांच करने मुंबई गई पटना पुलिस की चार सदस्यीय टीम गुरुवार को पटना लौट आई। यह टीमएसएसपी उपेंद्र शर्मा और आईजी संजय सिंह से मिलकर उन्हें जांच रिपोर्ट सौंपेगी। इसके बाद एसएसपी और आईजी पुलिस हेडक्वार्टर जाकर डीजीपी से मिलेंगे।

पटना पुलिस मुंबई में की गई जांच की रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपेगी। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने तीन दिन में बिहार सरकार को रिपोर्ट देने का आदेश दिया था।

सुशांत की खुदकुशी के मामले में उनके पिता केके सिंह ने पटना के राजीव नगर थाना में केस दर्ज कराया था। इसके बाद पटना पुलिस के 4 अधिकारी जांच के लिए मुंबई गए थे। मुंबई गए एसपी विनय तिवारी आज नहीं लौट रहे हैं। उन्हें बीएमसी (बृहन्मुंबई नगर निगम) ने क्वारैंटाइन से नहीं छोड़ा है।

सुशांत की मैनेजर की मौत की जांच भी सीबीआई से कराने की मांग

वकील विनीत ढांडा ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई। इसमें सुशांत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियन की मौत की जांच भी सीबीआई से कराने का निर्देश देने की मांग की गई है। उनका दावा हे कि ये दोनों केसों का आपस में संबंध है। उन्होंने मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए कहा गया कि सालियान की केस फाइल गायब है या डिलीट कर दी गई है।

ढांडा ने सुप्रीम कोर्ट से गुजारिश की है कि इस केस की रिपोर्ट मांगी जाए। अगर जांच ठीक न लगे तो इस केस को भी सीबीआई को सौंपा जाए। याचिका में तर्क दिया गया कि बिहार पुलिस ने डिलीट फोल्डर को दोबारा रिकवर करने में मदद की पेशकश की, लेकिन मुंबई पुलिस ने इजाजत नहीं दी।

मुंबई के मलाड में 14वीं मंजिल से गिरने के बाद 8 जून को दिशा सालियन की मौत हो गई थी। याचिका में कहा गया कि इसके एक हफ्ते बाद 14 जून को सुशांत सिंह ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली, जो संदेह पैदा करती है।

दिशा के पिता ने कहा- किसी पार्टी में शामिल नहीं हुई थी बेटी
इस बीच मंगलवार को दिशा के पिता ने मुंबई पुलिस से शिकायत की। उन्होंने आरोप लगाया कि उनकी बेटी दिशा को बदनाम करने की साजिश हो रही है। अपनी शिकायत में उन्होंने ये भी कहा कि दिशा किसी तरह की पार्टी में शामिल नहीं हुई थीं और न ही उसके साथ दुष्कर्म हुआ था।

सोशल मीडिया में चल रहीं बातों को लेकर शिकायत
दिशा के पिता ने शिकायत में कहा कि कुछ लोग उनकी बेटी के बारे में सोशल मीडिया पर गलत बातें लिख रहे हैं। उनकी बेटी नेताओं के साथ किसी पार्टी में शामिल नहीं हुई थी। न ही उसके साथ रेप हुआ और न ही उसकी किसी ने हत्या की। दिशा के पिता ने कहा कि उन्हें मुंबई पुलिस की जांच पर पूरा भरोसा है। दिशा के पिता ने फेक खबर फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा
दिशा की फाइनल रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उनकी मौत सिर में चोट लगने और कुछ अप्राकृतिक चोटों की वजह से हुई है। मौत का मुख्य कारण डॉक्टरों ने दिशा का बिल्डिंग की 14वीं मंजिल से गिरना बताया था।

नारायण राणे ने आरोप लगाए थे
भाजपा के सांसद नारायण राणे ने आरोप लगाया था कि दिशा के साथ पहले दुष्कर्म किया गया और उसके बाद उनकी हत्या की गई। उन्होंने ऑटोप्सी रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा था कि दिशा के गुप्तांग में चोट आई थी। हालांकि, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ऐसी कोई बात सामने नहीं आई है।



Log In Your Account