भ्रामक सूचना फैलाने पर गूगल ने चीन के 2500 यूट्यूब चैनल डिलीट किए, अप्रैल से जून के बीच की कार्रवाई

Posted By: Himmat Jaithwar
8/6/2020

सर्च इंजन गूगल ने चीन से जुड़े 2500 यूट्यूब चैनल्स को डिलीट कर दिया है। गूगल का कहना है कि चीन से जुड़े यह चैनल वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर भ्रामक सूचनाएं फैलाने की कोशिशों में जुटे थे। गूगल ने कहा है कि उसने इन यूट्यूब चैनल्स को अप्रैल से जून के बीच अपने प्लेटफॉर्म से हटाया है। यह कार्रवाई चीन के लिए काम करने वाले चैनल्स की जांच का हिस्सा रही है।

गूगल ने तिमाही बुलेटिन में दी कार्रवाई की जानकारी

भ्रामक ऑपरेशन्स पर तिमाही बुलेटिन में गूगल ने कहा है कि यह यूट्यूब चैनल सामान्य तौर पर स्पैमी और नॉन-पॉलिटिकल कंटेंट पोस्ट करते थे, लेकिन इस कंटेंट का एक छोटा सा हिस्सा पॉलिटिक्स से जुड़ा होता था। गूगल ने अपने तिमाही बुलेटिन में उन यूट्यूब चैनल्स की जानकारी दी है जो ट्विटर पर भी समान भ्रामक सूचनाएं फैलाते थे। इसके अलावा कंपनी ने डिलीट किए गए अन्य चीनी यूट्यूब चैनल्स की कोई जानकारी नहीं दी है।

चीनी दूतावास ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया

गूगल की ताजा कार्रवाई को लेकर अमेरिका में चीनी दूतावास ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। हालांकि, इससे पहले बीजिंग भ्रामक सूचना फैलाने के आरोपों से इनकार करता रहा है। विदेशी संस्थाओं की ओर से भ्रामक सूचनाएं फैलाने का मामला 2016 के राष्ट्रपति चुनावों से अमेरिकी राजनीतिज्ञों और तकनीशियनों के लिए गंभीर मुद्दा बना हुआ है। तब रूस की सरकार से जुड़ी सैकड़ों संस्थाओं ने हजारों भ्रामक मैसेज सोशल मीडिया में पोस्ट किए थे।



Log In Your Account