Coronavirus के बाद चीन में हंता वायरस से हड़कंप, 1 की मौत तो 32 की हो रही जांच

Posted By: Himmat Jaithwar
3/24/2020

बीजिंग। दुनिया भर में कोहराम मचा रहे चीन से शुरू हुए कोरोना के बाद अब एक नया वायरस सामने आया है. चीन से ही नया जानलेवा वायरस हंता के फैलने की खबर है. इस वायरस की वजह से चीन में एक आदमी की मौत हो गई है. वहीं 32 लोगों की जांच की जा रही है. गौरतलब है कि अभी तक कोरोना का कोई इलाज नहीं है और इसकी वजह से दुनियाभर में 16 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

यून्नान प्रांत में हुई हंता से पीड़ित व्यक्ति की मौत 
चीन के सराकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने इस खबर को जारी किया है. ग्लोबल टाइम्स के ट्वीट के मुताबिक वह काम कर के अपने घर शाडोंग जा रहा था. इस दौरान वह बस में सवार था. इस व्यक्ति को हंता वायरस से पॉजिटिव पाया गया था. उस बस में मौजूद अन्य 32 लोगों को भी हंता वायरस की जांच के लिए भेजा गया है. कोरोना से मचे कोहराम के इस आपातकाल के दौर में ग्लोबल टाइम्स के इस ट्ववीट के बाद सोशल मीडिया में हड़कंप मच गया है. लोग आशंका जता रहे हैं कि यह कहीं कोरोना के तरह न फैलने लगे और पूरी दुनिया में कोहराम न मचा दे.


A person from Yunnan Province died while on his way back to Shandong Province for work on a chartered bus on Monday. He was tested positive for . Other 32 people on bus were tested.

क्या होता है हंता वायरस

हंता वायरस के फैलने का मुख्य कारण चूहे और गिलहरी हैं. आदमी के इनके संपर्क में आने पर यह वायरस संक्रमित करता है. वहीं घर में बार-बार आ जा रहे चूहे भी इसका कारण हो सकते हैं. एकस्पर्ट बताते हैं कि इस वायरस का संक्रमण अधिक खतरनाक नहीं है. इस वायरस के लक्षणों में थकान, बुखार और मांसपेशियों में दर्द के साथ-साथ सिरदर्द, चक्कर आना, ठंड लगना और पेट की समस्याएं शामिल हैं। इसके कारण आपको सूखी खांसी और सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है.

लोगों के संपर्क में आने नहीं फैलता है हंता वायरस 

हंता वायरस लोगों के संपर्क में आने से नहीं फैलता है. यह सिर्फ चूहे और गिलहरी के संपर्क में आने से ही फैलता है. एक्सपर्ट बताते हैं कि मनुष्य के एस-दूसरे के संपर्क में आने पर संक्रमण दुर्लभ ही है. हंता वायरस संक्रमण को रोकने के लिए इसे फैलाने वाले जीवों की जनसंख्या नियंत्रण और इनसे दूरी ही प्राथमिक उपचार है. हंता वायरस से मौत की खबर के बाद सोशल मीडिया यह ट्रेंड कर रहा है.



Log In Your Account