पाकिस्तान का शर्मनाक चेहरा: ‘अपने’ ही लूटते हैं महिलाओं की अस्मत, बाप-बेटी का रिश्ता कलंकित

Posted By: Himmat Jaithwar
9/22/2020

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की महिलाएं (Pakistani Women) ‘अपनों’ के बीच ही सुरक्षित नहीं हैं. इमरान खान (Imran Khan) के ‘नया पाकिस्तान’ में होने वालीं बलात्कार (Rape) की 82% घटनाओं में अपराधी परिवार का सदस्य ही होता है. यह दावा पाकिस्तानी सांसद शंदना गुलजार खान (Shandana Gulzar Khan) ने किया है.   

खान के मुताबिक, बलात्कार के ज्यादातर मामलों में पीड़िता के बाप, भाई, दादा और चाचा जैसे परिवार के सदस्य शामिल होते हैं. एक टीवी शो में ‘वार ऑन रेप’ (War on Rape -WAR) ग्रुप के आंकड़ों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि अधिकांश महिलाओं को उनके अपने ही बलात्कार का शिकार बनाते हैं.

नहीं करतीं शिकायत
शंदना गुलजार खान अगस्त 2018 से पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की सदस्य हैं. डिबेट शो में बोलते हुए उन्होंने आगे कहा कि परिवार के सदस्यों की यौन प्रताड़ना के बाद गर्भवती होने वालीं युवतियां पुलिस के पास जाने के बजाये अपना गर्भपात करा लेती हैं. यदि पीड़िता की उम्र कम है, तो उसकी मां भी पुलिस में शिकायत दर्ज करवाने से कतराती है, क्योंकि वो अपने शौहर को नहीं छोड़ना चाहती. खान ने कहा कि पाकिस्तान में कोई भी इस मुद्दे पर बात नहीं करना चाहता, जो कि खतरनाक संकेत हैं.

लोगों में जबरदस्त गुस्सा
पाकिस्तान में इस महीन की शुरुआत में लाहौर-सियालकोट हाइवे (Lahore-Sialkot Highway) पर हुए गैंग रेप को लेकर लोगों में गुस्सा है. सरकार के खिलाफ लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं. लोगों को गुस्से को भांपते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान कड़ा कानून बनाने की बात भी कर रहे हैं. लाहौर से गुजरांवाला खुद कार चलाकर जा रही एक महिला के साथ सियालकोट हाईवे पर उसके बच्चों के सामने गैंग रेप किया गया था. महिला की गाड़ी में पेट्रोल खत्म हो गया था, इसी का फायदा उठाकर युवकों ने उसे अपना शिकार बनाया.



Log In Your Account