शाम 6 बजे थम जाएगा प्रचार, 3 नवंबर को वोटिंग और 10 को नतीजे

Posted By: Himmat Jaithwar
11/1/2020

सत्ता के बहुमत के लिए मप्र में हो रहे 28 सीटों के उपचुनाव का प्रचार रविवार शाम 6 बजे थम जाएगा। प्रचार के आखिरी दिन दोनों दल भाजपा और कांग्रेस मुद्दों का आखिरी दांव चलेंगे, जिस पर वोटिंग 3 नवंबर को और नतीजा 10 नवंबर को सामने आएगा। रविवार को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक के 9 घंटों में नेता पूरी ताकत झोंकने के साथ इस कोशिश में हैं कि ज्यादा से ज्यादा सीटों तक पहुंचा जा सके।

भाजपा ने 12 सीटों की रणनीति बनाई है, जबकि कांग्रेस का फोकस ग्वालियर और चंबल की पूरी 16 सीटों पर है। जिस तरह व्यक्तिगत आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गए हैं, इससे साफ है कि आखिरी दिन नेता विकास के दावों की चटनी के साथ व्यक्तिगत आरोपों की सियासी रोटियां सेकने की पूरी कोशिश करेंगे।

पूरी संभावना है कि सभाओं और रोड शो में पापी, दागी, बेदाग, भूखा-नंगा, कमीनापन और कुत्ते जैसे शब्द इस्तेमाल हों। हालांकि इसके बीच भी आरोपों के साथ भाजपा 15 महीने रही कांग्रेस की कमलनाथ सरकार के भ्रष्टाचार, सचिवालय भवन दलाली के केंद्र, तबादला उद्योग जैसे मुद्दे उठा सकती है। जबकि कांग्रेस गद्दार और वफादार कैंपेन को आगे बढ़ाते हुए विधायकों की खरीद-फरोख्त के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पिछली सरकार में हुई गड़बड़ियों को जनता के सामने रख सकती है।

हम तो इस प्रदेश में पैदा हुए, जैत में हमारा नर्रा गढ़ा है कमलनाथ जी। तेरा गांव कौन सा है रे, कौन से देश से आया है। ये तो ठहरे परदेसी, साथ क्या निभाएंगे। तुम इस लायक ही नहीं हो कि स्टार प्रचारक रहो। अरे गलती हो गई थी तो मान लेते।
- शिवराज सिंह चौहान (अशोकनगर के शाढौरा की सभा में)

15 साल के बाद भी किसान कर्ज में डूबा हुआ था। हमने किसानों का कर्ज माफ किया। शिवराज के मंत्री ने ही विधानसभा में स्वीकार किया कि 27 लाख किसानों का कर्ज माफ हुआ। रही बात स्टार प्रचारक का दर्जा छिनने की तो मैं सड़क पर उतरकर भी अपनी बात कह सकता हूं। - कमलनाथ (हाटपिपल्या के बरौठा में )

मंत्रियों को सीटों पर रोका, पांच नेता नापेंगे 12 सीट

भा जपा ने अंतिम दिन ऐसी रणनीति बनाई है कि तमाम नेताओं की सभाएं और रोड-शो का प्रभाव ज्यादा से ज्यादा सीटों पर चला जाए। मंत्रियों को उनको सौंपी गई सीटों पर रोक दिया गया है, जबकि पांच नेता 12 सीटों पर जाएंगे। शिवराज चार सीटों पर जा रहे हैं। हाटपिपल्या और सुवासरा में रोड-शो करेंगे। साथ ही आगर और ब्यावरा में सभा। इससे अासपास की सीटों पर भी असर होगा। डबरा में शनिवार रात रुकने के बाद सुबह वे ग्वालियर होते हुए इंदौर आएंगे। यहीं से रोड-शो की शुरुआत होगी।

चार सीटों पर सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया भी जाएंगे। वे मेहगांव, भांडेर, करेरा व अशोक नगर में रहेंगे। करेगा और अशोक नगर में उमा भारती उनके साथ होंगी। तीन दिमनी, मुरैना व ग्वालियर पर प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और अंबाह में नरेंद्र सिंह तोमर रहेंगे।

ग्वालियर-चंबल की 16 सीटों पर कमलनाथ का फोकस

पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस नेता कमलनाथ खोई हुई सत्ता की वापसी के लिए प्रचार के अंतिम दिन ग्वालियर-चंबल संभाग की 16 सीटों फोकस कर रहे हैं। वे यहीं समय भी लगाएंगे। नाथ सुबह 10.30 बजे मुरैना पहुंच रहे हैं, जहां रोड शो कर जनता के बीच कांग्रेस की सरकार बनने पर पूरे किए जाने वाले वादों के बारे में बताएंगे। दो घंटे मुरैना में बिताएंगे, क्योंकि इस जिले की पांच सीटों मुरैना, दिमनी, अंबाह, सुमावली और जौरा पर उप चुनाव होना है।

मुरैना से वापसी ग्वालियर होगी और 12.30 बजे कार्यकर्ताओं से बातचीत करेंगे। इसके बाद 2.30 बजे मीडिया ले चर्चा करेंगे। दिग्विजय सिंह बामोरी विधानसभा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की आमसभा को संबोधित करेंगे। कांग्रेस आखिरी दिन इन मुद्दों को रख सकती है कि 28 सीटों में से 25 पर उप चुनाव सौदेबाजी के कारण हो रहे हैं। कुछ नेता बिकाऊ हो सकते हैं, लेकिन हमारा मतदाता कभी बिकाऊ नहीं हो सकता।

इमरती देवी के प्रचार पर एक दिन के लिए रोक
भोपाल. चुनाव आयोग ने मंत्री और डबरा से भाजपा प्रत्याशी इमरती देवी के लिए 1 नवंबर (एक दिन) को चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी है। इमरती जनसभा और रैली में भाग नहीं ले सकेंगी। चुनाव आयोग ने शनिवार देर रात इस बारे में आदेश जारी किया है। यह आदेश तत्काल प्रभावी हो गया है। कांग्रेस ने इमरती के बयानों का हवाला देते हुए भारत निर्वाचन आयोग में शिकायत की थी कि कमलनाथ को लेकर अपशब्द कहे हैं।

हां कमलनाथजी, मैं कुत्ता हूं; जनता मेरी मालिक है
हां कमलनाथ जी सुन लीजिए,मैं कुत्ता हूं। मेरी मालिक मेरी जनता है, जिसकी सेवा मैं करता हूं। हां कमलनाथ जी मैं कुत्ता हूं, क्योकि कुत्ता अपने मालिक की रक्षा करता है। हांं कमलनाथ जी मैं कुत्ता हूं, क्योकि कोई व्यक्ति अगर मेरी मालिक को उंगली दिखाए और मालिक के साथ भ्रष्टाचार और विनाशकारी नीति दिखाए तो कुत्ता काटूंगा। मुझे गर्व है कि मैं अपनी जनता का कुत्ता हूं। यह बात शुक्रवार को अशोकनगर विधानसभा के शाढ़ौरा में कही।

सिंधिया ने 50 करोड़ और मंत्री पद का ऑफर दिया था
पूर्व वन मंत्री उमंग सिंघार ने शनिवार को ज्योतिरादित्य सिंधिया पर बड़ा आरोप लगाया है। सिंघार ने कहा- ‘सिंधिया ने मुझे कहा था कि आप 50 करोड़ और मंत्री पद ले लो, कांग्रेस में भविष्य नहीं है। मेरी भाजपा में बात हो गई है।’ मैंने सिंधिया से कहा- आप बिक सकते हैं मैं नहीं। मैं अपनी विचारधारा से समझौता नहीं करता हूं। उन्होंने सिद्धांत के लिए नहीं, बल्कि पद प्रतिष्ठा और खुद के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए कांग्रेस छोड़ी है।

कमलनाथ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने “स्टार प्रचारक’ का दर्जा खत्म करने के चुनाव आयाेग के फैसले काे सुप्रीम काेर्ट में चुनाैती दी है। कमलनाथ ने शनिवार को आयाेग के फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा है कि स्टार प्रचारक कोई पोस्ट या पोजिशन नहीं है।



Log In Your Account